Deepak shirke (Ganda Swami) actor

दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक ऐसे एक्टर की जो अपने असली नाम से ज्यादा अपने फिल्मी किरदार के नाम से जाने जाते हैं.. ये सौ से भी ज्यादा फिल्मे कर चुके हैं मगर इन्होंने अपनी एक फिल्म में अपनी जबरदस्त एक्टिंग से जो कमाल दिखाया है वो आज तक कोई नही भुला पाया है। दोस्तो हम बात कर रहे है तिरंगा फिल्म और तिरंगा फिल्म के villen गैंडा स्वामी की। गैंडा स्वामी के नाम से मशहूर इन एक्टर का असली नाम दीपक शिर्के है जो अकसर हिंदी और मराठी फिल्मों में विलेन के किरदार में नजर आते हैं। साधारण परिवार से आने वाले दीपक शिर्के फिल्म इंडस्ट्री में अपना काफी नाम और पहचान बना चुके है। आज की इस वीडियो में हम जानेंगे दीपक शिर्के की life की पूरी कहानी और जानेंगे की कैसे बिना फिल्मी बैकग्राउंड के होते हुए इन्होंने बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई । दोस्तो इनके करियर की कहानी भी काफी मजेदार और motivational है तो चलिए बिना देर किए वीडियो शुरू करते हैं। और इनकी कहानी जानते है साथ ही जानते है की इन दिनों दीपक शिर्के क्या कर रहे है।

दोस्तों दीपक शिर्के भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता है इन्होंने मराठी फिल्मों और हिंदी फिल्मों में काम किया है। ये अब तक अपने करियर में सौ से भी ज्यादा फिल्मे कर चुके है। मगर दोस्तो ये कोई मामूली बात नही है क्योंकि दीपक शिर्के फिल्मी बैकग्राउंड से नही आते थे ईनके घर में इनके पिता दादा परदादा किसी का भी फिल्म इंडस्ट्री से कोई contact नहीं था । इनकी फैमिली में लोग छोटी मोटी नौकरी करके ही गुजारा करते थे। इसलिए ये बात ताज्जुब कर देती है कि कैसे एक साधारण से फैमिली से होने के बावजूद दीपक ने बॉलीवुड में अपनी जगह और अपनी एक अलग पहचान बनाई। इन्हे ज्यादातर फिल्मों में नेगेटिव किरदार में ही देखा गया है और ये अपना किरदार बखूबी निभाते है। दीपक ने एक बार इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्हे यहां तक पहुंचने के लिए काफी ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ा है।

इनका जन्म 29 अप्रैल 1957 को महाराष्ट्र में हुआ था। और फिल्मी दुनिया में इन्होंने कदम 1980 में रखा जहां इन्होंने अब तक सैकड़ों फिल्मे की है। जिसमे से इनकी daag the fire, anth, tiranga, Ishq, judwa, bhai और sarkaar मशहूर फिल्मे हैं। और आपको बता दे की दीपक शिर्के sony tv channel के फेमस शो CID में भी काम कर चुके है जहां इन्होंने CID में ACP दिग्विजय के रूप में काम किया है।

मगर आज तक दीपक की एक फिल्म के लिए सबसे ज्यादा तारीफे की जाती है जिसका नाम tiranga है। देशभक्ति पर बनी ये फिल्म अब तक की सबसे best फिल्मों में गिनी जाती है और इस फिल्म में गैंडा स्वामी का किरदार आज भी लोगो के लिए यादगार रहा है। इस फिल्म में लोगो को जो बेहद पसंद आया था वो थे राजकुमार के जबरदस्त डायलॉग्स और इस फिल्म का विलेन प्रलयनाथ गुंडा स्वामी। जिसका किरदार दीपक शिर्के ने निभाया था और इस फिल्म के बाद लोग इनके असली नाम से ज्यादा इन्हे गुंडा स्वामी के नाम से जानने लगे थे। हालांकि इससे पहले ही दीपक फिल्म इंडस्ट्री में मशहूर हो चुके थे मगर इस फिल्म के बाद इनकी पॉपुलैरिटी और फिल्मों में इनकी demand और भी ज्यादा बड़ गई थी। दीपक ने लगभग हर बड़े से बड़े कलाकार के साथ काम किया है लेकिन दिलीप कुमार के साथ काम करने की इच्छा उनकी इच्छा ही रह गई। यह दलीप कुमार के साथ फिल्मों में काम करना चाहते थे मगर अफसोस उन्हे इसका मौका नहीं मिला। बताया जाता है की दीपक शिर्के के बॉलीवुड इंडस्ट्री में लगभग सभी के साथ अच्छे ताल्लुक थे और है भी। जहां तक फिल्मों की बात है तो भले ही ये नेगेटिव किरदारों में नजर आते है मगर असल जिंदगी में इनका व्यवहार बेहद अलग है। दीपक सादगी पसन्द करने वाले और खुश मिजाज लोगो में से है। इनकी फैमिली lime light से दूर ही रहती है। इनकी पर्सनल लाइफ की बात करे तो इनकी अरेंज मैरिज हुई थी। इन्होंने अपनी मां की पसंद की लड़की से शादी की और इनके दो बच्चे भी है मगर आज तक इनकी फैमिली को किसी ने नहीं देखा ना ही उनकी कोई फोटो सोशल मीडिया या इंटरनेट पर मौजूद है जिसकी वजह यही है की दीपक शिर्के की फैमिली फिल्म इंडस्ट्री की lime light से दूर रहती है और दीपक भी अपनी पर्सनल लाइफ में मीडिया का कोई involvement नहीं चाहते है।

दोस्तो चलिए अब जानते है दीपक शिर्के की शुरुआती जिंदगी कैसी थी और ये कैसे फिल्म में इंडस्ट्री में आ पहुंचे। …..दीपक का परिवार मुंबई के मरीन लाइंस इलाके में रहता था और यही इनका जन्म हुआ था। दीपक के पांच भाई बहन थे जिनमे से दीपक सबसे बड़े थे। इन्होंने अपनी पढ़ाई एलफिंस्टन टेक्निकल हाई स्कूल से की थी। इस स्कूल के पीछे रंग भवन नाम का थिएटर था। स्कूल की छुट्टी हो जाने के बाद दीपक अक्सर यहां आया जाया करते थे। यहां दीपक लोगो को नाटक की रिहर्सल करते हुए देखते थे और यही से उन्हें एक्टिंग का चस्का लगा। यहां दीपक थिएटर में आकर नाटक देखने लगे थे और धीरे धीरे थिएटर में शामिल हो गए। इससे पहले वह नाटक में किरदारों को देख कर उन के dialogues और एक्टिंग की नकल करते है और उसे बेहतर तरीके से करने की प्रैक्टिस करते थे। और इस तरह उन्हे 1976 में अपने करियर का पहला नाटक करने का मौका मिला। ये मराठी भाषा का नाटक था जिसका नाम “राज मुकुट” था। इस नाटक में इनका एक छोटा सा रोल था मगर दीपक को इस बात की खुशी थी की उन्हे इस नाटक में काम करने का मौका मिला। धीरे धीरे दीपक को एक्टिंग करना अच्छा लगने लगा और अब वह एक्टिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते थे। आपको बता दे की दीपक ने ये पहले से सोच रखा था की वह अपने जीवन में या तो एक्टर बनेंगे या फिर इंस्पेक्टर बनेंगे। उनका सपना एक्टर बनने के साथ साथ एक एक्टर बनने का भी था। जिसमे से इनका एक्टर बनने का सपना इन्होंने पूरा कर दिखाया। दीपक ने शुरू में इतने नाटकों में काम किया की उन्होंने एक बार खुद कहा था की महाराष्ट्र में ऐसा कोई इलाका नही बचा था जहां जाकर उन्होंने परफॉर्म नही किया हो। नाटकों में काम करते करते दीपक को chance मिला मराठी film में काम करने का..जहां दीपक ने फिल्म के लिए फौरन हां कह दी। इनकी पहली मराठी फिल्म धड़केबाज थी। और इस फिल्म के बाद उन्हे एक टीवी शो का ऑफर आया। ये शो एक शून्य शून्य था जिसे दीपक ने सन 1986 में किया था। ये मराठी शो था और लोगो को बेहद पसंद आता था। मजेदार बात ये थी कि इस शो में दीपक को पुलिसवाले का किरदार मिला था। यानी इस शो के जरिए इनके दोनो सपने मानो पूरे हो गए हो..दीपक इसमें इंस्पेक्टर भी बन गए थे और एक्टर भी बन गए थे। दोस्तो इस शो के बाद दीपक के हाथो एक बड़ी opportunity लगने वाली थी जिससे दीपक अब तक बिलकुल अंजान थे। दरअसल इस शो के बाद इन्हे बॉलीवुड फिल्म में काम करने का मौका मिला। गोविंद निहलानी की 1980 में आई आक्रोश फिल्म में एक छोटा किरदार निभाने के लिए दीपक शिर्के को चुना गया था। कहने को इस फिल्म में दीपक का किरदार छोटा ही था मगर इसके जरिए इन्होंने हिंदी फिल्मों में कदम रखा और दीपक हमेशा से ही बॉलीवुड फिल्मों में काम करना चाहते थे। और एक बार बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने के बाद इन्हे और भी कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे।

आपको बता दे कि दीपक की मशहूर बॉलीवुड फिल्म tirangaa मे काम करने से पहले दीपक बहुत ज्यादा डरे हुए थे क्योंकि इस फिल्म में उनके साथ फिल्म इंडस्ट्री के टॉप कलाकार राजकुमार शामिल थे। जब दीपक को पता चला कि इस फिल्म में राजकुमार जैसे बड़े एक्टर काम कर रहे है तो उन्हे इस बात का डर लगने लगा की वह कैसे उनके साथ काम कर पाएंगे। राजकुमार एक बेहतरीन एक्टर रह चुके है साथ ही उस वक्त में राजकुमार के कड़क मिजाज के किस्से भी बेहद मशहूर थे। इसलिए इस फिल्म के लिए दीपक थोड़े घबराए हुए से थे। मगर दोस्तो जैसे ही इनकी ये फिल्म पूरी हुई तो दीपक ने बताया कि उनके पास राजकुमार जी का फोन आया था और उन्होंने उनकी तारीफ की थी। राजकुमार से अपनी तारीफ सुनना उनके लिए एक यादगार moment था क्योंकि राजकुमार एक बड़े एक्टर थे जबकि दीपक फिल्म इंडस्ट्री में नए थे। दीपक राजकुमार की एक्टिंग देखते हुए बड़े हुए और उन्ही के साथ काम करने का मौका पाना साथ ही उनसे तारीफ भी पाना .. वाकई में बहुत बड़ी बात थी। और दीपक ने ये भी बताया की राजकुमार के साथ उनकी फिल्म की शूटिंग बहुत आराम से हो गई उन्हे किसी भी बात की कोई तकलीफ़ नही हुई।

दोस्तो अगर आपने तिरंगा फिल्म देखी है तो आपको शायद फिल्म का ये सीन याद होगा जिसमे गैंडा स्वामी यानी दीपक घोड़े पर बैठ कर और हेलमेट लगा कर आते है। ये shot काफी बेतुका था मगर इस पर किसी ने गौर नहीं दिया। जब इस सीन के बारे में दीपक से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह इस वक्त घोड़े पर बैठने के लिए uncomfortable महसूस कर रहे थे जिस वजह से उनकी जगह किसी और ने ये सीन पूरा किया और उसके चेहरे को ढकने के लिए हेलमेट का इस्तेमाल किया गया था मगर उस सीन में आवाज गैंडा स्वामी यानि दीपक की ही थी।

दीपक शिर्के ने अपनी पूरी लाइफ में अपने काम को बहुत अहमियत दी है और मन लगा कर काम किया है इन्हे जो रोल दिया गया वो रोल इन्होंने बखूबी निभाया है। इन दिनों दीपक शिर्के भले ही बॉलीवुड फिल्मों में कम नजर आ रहे है लेकिन आपको बता दे कि दीपक अभी अपने काम में लगे हुए है दीपक इस वक्त मराठी फिल्मे ज्यादा कर रहे है। और अगर उन्हें बॉलीवुड फिल्म का कोई ऑफर मिलता है तो वो जल्द ही हिंदी सिनेमा में भी नजर आएंगे।

तो दोस्तो ये थी दीपक शिर्के की कहानी.. जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में जगह बनाई.. और फिल्मों में नेगेटिव किरदार निभाने के लिए ज्यादा मशहूर है। दोस्तो आपको बॉलीवुड का कौन सा villen किरदार  पसंद है कॉमेंट करके जरूर बताएं। और हमारी ये वीडियो अच्छी लगी हो तो प्लीज जाते जाते वीडियो को लाइक और शेयर करना ना भूलें। मिलते हैं आपसे हमारी अगली वीडियो में तब तक के लिए धन्यवाद।

Source:

https://www.facebook.com/factifiedhindi/videos/774997781086710/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *