भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर

https://www.magicbricks.com/blog/hi/cleanest-cities-in-india/130825.html
https://economictimes.indiatimes.com/news/india/common-mistakes-we-make-when-starting-our-yoga-journey/beginners-slip-ups/slideshow/102949437.cms

क्या आप जानते हैं इस साल भारत के सबसे साफ़ शहर कौन कौन से हैं ? क्या आप जानते हैं – विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र और राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र किन शहरों में स्थित हैं , किस शहर को भारत की फाइनेन्सियल कैपिटल कहा जात है ? कहां है इंड्रोडा नेचर पार्क ? किस शहर को महाराष्ट्र का आईटी हब कहा जाता है ? जानेंगे दोस्तों आज के इस वीडियो में तो बने रहिए हमारे साथ वीडियो के लास्ट तक ।

इंदौर का नाम तो आपने सुना ही होगा दोस्तों । क्योंकि पिछले 5 साल से भारत का ये शहर हर साल सुर्खियों में रहता है । किसी बुरी वजह से नहीं बल्कि अच्छी वजह से । क्योंकि पिछले 5 साल से हर साल इसे भारत का सबसे साफ़ सुधरा शहर घोषित किया जाता है । लेकिन क्या इतने बड़े भारत में यही इकलौता साफ़ सुथरा शहर है ? तो चलिए दोस्तों जानते हैं इन्दौर के अलावा भारत के कौन से दूसरे शहर सबसे ज्यादा साफ़ सुथरे शहर माने जाते हैं ? लेकिन उससे पहले अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्स्क्राइब नहीं किया है तो हमारे चैनल को स्ब्स्क्राइब ज़रूर कर लें । तो चलिए शुरू करते हैं वीडियो ।

बता दें दोस्तों इंदौर के अलावा साल 2023 में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की लिस्ट में कई दूसरे शहर भी हैं जो सबसे ज्यादा साफ़ सफ़ाई रखने के लिए चुने गये हैं । इनमें इन्दौर के बाद सूरत , विजयवाड़ा , पुणे , नवी मुम्बई , रायपुर , भोपाल , वड़ोदरा , विशाखापत्तनम और अहमदाबाद शामिल हैं । तो चलिए जानते हैं इन्हीं में से भारत के कुछ सबसे साफ़ शहरों के बारे में थोड़ा डिटेल में ।

1)   1.. इंदौर

इन्दौर भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है । प्रशासन और नागरिकों के सहयोग से इस शहर को साफ़ सुथरा रखा जाता है जिसके लिए समय समय पर कम्पैन्स और प्रोग्राम्स चलाए जाते हैं । इसी वजह से इस शहर में हरियाली भी पहले से बेहतर होती जा रही है ।

शहर के बारे में बात करें तो यहाँ के शानदार बाज़ार , धार्मिक स्थल और यहाँ के खूबसूरत नेचुरल प्लेस देखने लायक हैं ।  इंदौर के मुख्य इलाकों में सुपर कॉरिडोर , निपानिया , एबी बाईपास रोड , विजय नगर और राऊ रोड जैसे कई इलाके शामिल हैं । जहाँ का बुनियादी ढांचा काफ़ी बेहतरीन है । जहाँ लोगों को बेहतरीन सड़कों से लेकर दूसरी सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं ।

बात करें इस शहर की कनेक्टिविटी की तो सड़कों और रेलवे मार्ग से लेकर हवाई मार्ग तक हर तरह से ये शहर पूरे देश के मुख्य शहरों से कनेक्ट होता हो है । देवी अहिल्याबाई होल्कर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के ज़रिए ये शहर दूसरे शहरों के साथ डायरेक्ट कनेक्ट होता है जो कि शहर से सिर्फ़ 8 किमी की दूरी पर है । इसी तरह रेल मार्क के लिए ब्रॉड गेज लाइन के साथ इंदौर जंक्शन रेलवे स्टेशन एवलेबल है ।

2)   2.. भोपाल

https://www.nift.ac.in/bhopal/presentation-images

भोपाल , मध्य प्रदेश की राजधानी है और ये शहर भी सफ़ाई के मामले में कम नहीं है इसलिए इन्दौर के बाद इसे भी भारत के सबसे क्लीन सिटीज़ में शामिल किया गया है । वैसे भोपाल अपनी क्लीनलीनेस के अलावा अपनी मॉर्डनिटी के लिए भी काफ़ी फेमस है । इसके अलावा और किन चीज़ों के लिए भोपाल जाना जाता है ? भोपाल दोस्तों यहाँ के प्राकृतिक तालाबों , प्रचीन मन्दिरों , ऐतिहासिक किलों और म्यूज़िम्स के लिए भी फेमस है ।

और मध्य प्रदेश की राजधानी होने के साथ साथ ये शहर मध्य प्रदेश का Financial और Commercial Center भी है । यही नहीं पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल का मुख्यालय भी भोपाल ही में है । इसके अलावा कई National Research सेंटर और Academic Institutes भी भोपाल में ही स्थित हैं ।

बात करें भोपाल के बुनियादी ढांचे की तो हम पहले बता चुके हैं कि भोपान अपनी मोर्डनिटी के लिए भी फेमस है । इसका मतलब है कि यहाँ का बेसिक शहरी इंफ्रास्ट्रकचर काफ़ी अच्छा है ।

कनेक्टिविटी की बात करें तो राष्ट्रीय राजमार्ग – NH12 के जरिए भोपाल कई बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है । इसके अलावा भोपाल का घरेलू हवाई अड्डा भोपाल को दिल्ली , मुम्बई , ग्वालियर और देश के कई महत्वपूर्ण शहरों से इसे जोड़ता है ।

3)   3.. सूरत

गुजरात की राजधानी गांधीनगर के बाद गुजरात के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक सूरत भी दोस्तों इस साल सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल है । गुजरात का ये शहर राज्य की कमर्शियल सिटी है जो कि textiles और diamond बिजनेस के लिए जानी जाती है । पिछले कुछ सालों में इन दो क्षेत्रों में इस शहर ने काफ़ी विकास किया है । व्यापार के अलावा ये शहर देशी और विदेशी पर्यटकों को यहां के कई अट्रैक्टिव टूरिस्ट प्लेसेज़ के ज़रिए अट्रैक्ट करता है । जैसे अम्बाजी मन्दिर , सरदार पटेल म्यूज़ियम , डच गार्डन , दुमास बीच / Dumas Beach , स्वामीनारायन मन्दिर सरथाना नेचर पार्क / Sarthana Nature Park और वांसदा नेशनल पार्क / Vansda National Park , इस शहर के मुख्य आकर्षण हैं ।

बात करें इस शहर में कनेक्टिविटी की तो यहाँ आपको well-maintained road नेटवर्क के साथ साथ वड़ोदरा , अहमदाबाद और दिल्ली वगैरह को सीधे जोड़ने के लिए नेशनल हाइवेज़ भी मिलेंगे ।

4)   4.. पुणे

हालांकि महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई है लेकिन पुणे भी दोस्तों महाराष्ट्र का एक महत्वपूर्ण शहर है । अगर मुम्बई भारत की फाइनेन्सियल कैपिटल है तो पुणे की वैल्यु भी कम नहीं है । क्योंकि पुणे महाराष्ट्र का न सिर्फ़ आईटी हब है बल्कि मैन्युफैक्चरिंग हब भी है । इसके अलावा मुम्बई के बाद महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर भी है । यही नहीं आबादी के लिहाज़ से पुणे भारत का सातवां सबसे बड़ा शहर भी है । इसलिए दोस्तों पुणे के लिए ये एक अच्छी बात है कि इस शहर को भी स्वच्छता के लिए भारत के सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है ।

पुणे में पिछले कुछ सालों में दोस्तों विकास काफ़ी तेजी से बढ़ा है और इस विकास में न सिर्फ़ बुनियादी तौर पर शहर के विकास पर ध्यान दिया गया है बल्कि पिछले कुछ सालों में पुणे , Bangalore के बाद भारत के दूसरे सबसे बड़े आईटी हब के रूप में भी उभरा है । साथ ही साथ manufacturing और car industry के क्षेत्र में भी यहाँ पर काफी डैवलपमेंट हुआ है । इसलिए इसे रहने योग्य शहरों की सूची में सबसे ऊपर रखा जाता है ।

वैसे यहाँ पर टूरिस्ट स्पॉट्स की बात करें तो यहाँ के पार्क , म्यूजियम और कई हिस्टोरिकल प्लेसेज़ लोगों को काफ़ी पसन्द आते हैं ।

अब बात करें इस शहर में ट्रांस्पोर्टेशन की तो सड़क और ट्रेन से लेकर हवाई ट्रांसपोर्टेशन सब कुछ इस शहर में ऐवलेबल है । शहर में अन्दरूनी ट्रांसपोर्टेशन ज्यादातर सड़कों के ज़रिए ही होता है । हालांकि मेट्रो लाइन ने के साथ शहर में ट्रांसपोर्ट और भी बेहतर हुआ है । इसके अलावा शहर में पुणे एयरपोर्ट international airport मौजूद है ही जिसके ज़रिए भारत के दूसरे शहरों से लेकर विदेशों तक सीधे सफ़र किया जा सकता है ।

5)   5… गांधीनगर

जब दोस्तों गुजरात का सूरत शहर राजधानी न होने के बाद भी क्लीनेस्ट स्टीज़ की लिस्ट में शामिल हुआ है तो जाहिर है कि गुजरात की राजधानी गांधीनगर आख़िर सफ़ाई के मामले में कैसे पीछे रह सकता था । इसलिए ये शहर भी सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल है । वैसे सफ़ाई पर ध्यान देने के अलावा यहाँ रोड सेफ्टी , वाटर कंजर्वेशन और पर्यावरण संरक्षण पर भी खासा ध्यान दिया जाता है ।

बात करें यहाँ के रमणीय स्थलों की यानी टूरिस्ट अट्रैक्शन की तो गांधी आश्रम, अक्षरधाम मन्दिर और बच्चों के लिए इंड्रोडा नेचर पार्क , सरिता उद्यान और थ्रिलिंग एक्टिविटीज़ के लिए स्वप्न सृष्टि वॉटर पार्क काफ़ी अच्छी जगह हैं ।

अब बात करें दोस्तों इस शहर में या शहर के साथ ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी की तो हवाई यात्रा के लिए शहर से सिर्फ़ 18 किमी दूरी पर Ahmedabad’s Sardar Vallabhbhai Patel International Airport एवलेबल है । जहाँ आने और जाने के लिए टेक्सी के ज़रिए पहुँचा जा सकता है । इसके अलावा दिल्ली , जयपुर और दूसरे शहरों के लिए ट्रेन कनेक्टिवीटी भी काफ़ी बेहतर है । यही नहीं मुम्बई , दिल्ली , अहमदाबाद, जयपुर और दूसरे कई शहरों के लिए आपको यहाँ से सीधी बसें या टैक्सीज़ भी मिल जाती हैं ।

6)   6.. रायपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर दोस्तों छत्तीसगढ़ का Financial और Commercial Center है । यही नहीं इस शहर को बिजनेस के लिए भारत के सबसे बेहतरीन शहरों में से एक भी माना जाता है क्योंकि ये शहर राज्य की राजधानी होने के साथ साथ कई कारखानों और खनिज भण्डारों का केन्द्र भी है ।

इस शहर का भारत के साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल होना इस बात की तरफ़ इशारा करता है कि इस शहर के बुनियादी ढांचे में प्रशासन द्वारा काफी अच्छे सुधार किए जा रहे हैं । वैसे धरातल पर भी शहर को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं ।

यही वजह है कि इस शहर की तरफ़ लोगों का रुजहान भी बढ़ा है । यही नहीं यहाँ पर बहुत से पॉश इलाके भी डैवलप हो चुके हैं ।

अब बात करें इस शहर में ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी की तो शहर में आने जाने के लिए यहाँ की सड़के काफ़ी बेहतरीन है और ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी अच्छा है । और एयर कनेक्टिविटी की बात करें तो रायपुर सीधे तौर पर देश के कई बड़े और मेट्रो शहरों से जुड़ा हुआ है । जैसे मुंबई, दिल्ली, पुणे और चेन्नई  वगैरह ।

1)   7. कोच्चि

क्या आपको पता है दोस्तों कोची को कोचीन के नाम से भी जाना जाता है । केरल राज्य का ये शहर एर्नाकुलम जिले में एक बड़ा बंदरगाह नगर है यानी एक सी-पोर्ट सिटी है । ये केरल का दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है । कोची केरल के उन शहरों में से एक है जहाँ पर पिछले कुछ सालों में काफ़ी तेज़ी से विकास हुआ है और इसी क्रम में इस शहर में बुनियादी डैवलपमेंट होने के साथ साथ शहर में सफाई वगैरह पर भी अब काफ़ी ध्यान दिया जाता है । इसलिए इस शहर को भी भारत के सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है ।

वैसे सफ़ाई के साथ साथ ये शहर अपनी नेचुरल प्राकृतिक सुंदरता और पर्यावरण संरक्षण के लिए भी जाना जाता है। यहाँ के सी एरियाज़ , पूल्स , घाट और चर्च वगैरह टूरिस्ट प्लेसेज़ के रूप में काफ़ी पसन्द किए जाते हैं ।

अब बात करें इस शहर में ट्रांसपोर्ट सिस्टम की तो इस शहर में रोड्स आपको काफ़ी वैल मेंटेंड मिलेंगे । यही नहीं शहर के अन्दर आवा-जाही के लिए बेहतर सड़कें और दूसरे शहरों के लिए कई स्टेट हाइवेज़ मिल जाएंगे । इसके अलावा कोची से ही तीन तीन नेशनल हाइवेज़ भी निकलते हैं ।

बात करें एयर ट्रांसपोर्टेशन की तो कोचि से करीब 28 किमी की दूरी पर कोच्चि अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र मौजूद है ।

2)   8.. तिरुवनंतपुरम

तिरुवनंतपुरम को दोस्तों ट्रिवानड्रम भी कहा जाता है और ये शहर भारत में सबसे ज्यादा हाई लिटरेसी रखने वाले राज्य केरल की राजधानी है । राजधानी होने के अलावा ये शहर केरल का सबसे बड़ा शहर भी है ।

इसके अलावा ये शहर न सिर्फ़ केरल का पॉलिटिकल सेंटर है बल्कि एजुकेशन सेंटर भी है । कई फेमस इंस्टीट्यूट जैसे विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र, राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र इसी शहर में स्थित हैं ।

इसके अलावा टूरिस्ट अट्रैक्शन के तौर पर यहाँ श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर , तिरुवनंतपुरम वेधशाला , पीएमजी संगम के पास स्थित चिड़ियाघर जो कि भारत का दूसरा सबसे पुराना चिड़ियाघर – त्रिवेंद्रम चिड़ियाघर है , कनककुन्नु महल, नेपियर संग्रहालय , शंखुमुखम बीच , चाचा नेहरु बाल संग्रहालय और कई जगह फेमस हैं ।

बात करें इस शहर के ट्रांसपोर्टेशन की तो कोच्चि , चैन्नई , मदुरै , बैंगलोर और कन्याकुमारी वगैरह के साथ इस शहर का सीधे रोड कनेक्शन है । इसके अलावा बैंगलोर, दिल्ली , गोवा , मैंगरोल , मुम्बई , कन्याकुमारी और दूसरे कई शहरों और नगरों के लिए यहाँ से ट्रेंने सीधे मिलती हैं । वहीं एयर कनेक्टिविटी के लिए तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीयहवाई अड्डा है ।

तो दोस्तों ये थे भारत के सबसे साफ़ सुथरे शहर और उनसे जुड़ी जानकारी । आपको ये जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट करके ज़रूर बताएँ? तो इस वीडियो को हम यही पर समाप्त करते हैं । अगर वीडियो अच्छा लगा हो तो वीडियो को लाइक ज़रूर कर दें और अगर आप हमारे पेज पर नये हैं और अभी तक हमारे पेज को फॉलो नहीं किया है तो पेज को फॉलो ज़रूर कर लें । ताकि जब भी हम ऐसे दिलचस्प और जानकारी से भरे वीडियो अपलोड करें तो आपको नॉटिफिकेशन मिल जाए । मिलते हैं अगले वीडियो में । तब तक के लिए टाटा बाय बाय ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *