क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जो पिछले कई सालों से अटूट हैं. फैंस के जहन में यही सवाल है कि क्या कभी ये रिकॉर्ड टूट पाएंगे. इन्हें तोड़ पाना आज के क्रिकटर्स के लिए आसान नहीं है. गॉड ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतक हों या ब्रायन लारा की एक पारी में 400 रन का रिकॉर्ड. आइए जानते हैं वो कौन से रिकॉर्ड हैं, जिन्हें क्रिकेट की दुनिया का महारिकॉर्ड कहा जाता है. मॉडर्न क्रिकेट में किसी भी बैटर्स या बॉलर्स के लिए ये रिकॉर्ड तोड़ने काफी मुश्किल है. बेशक विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतक के करीब पहुंच रहे हैं लेकिन अभी भी उन्हें इस मील के पत्थर के लिए लंबा रास्ता तय करना होगा.

1.

साउथ अफ्रीका के मिस्टर 360 डिग्री के नाम से विख्यात दिग्गज बैटर एबी डीविलियर्स के नाम वनडे में 31 गेंदों पर शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है जिसका टूटना लगभग नामुमकिन है. डीविलियर्स ने यह कीर्तिमान साल 2015 में विंडीज के खिलाफ जोहांसबर्ग में बनाया था. उन्होंने 44 गेंदों पर 149 रन बनाए थे. यह वनडे इटरनेशनल क्रिकेट का सबसे तेज शतक है. 

2.

ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोंस में 400 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ओपनर मैथ्यू हेडन के 381 रन का रिकॉर्ड तोड़ा था लेकिन लारा का यह विश्व कीर्तिमान शायद ही कभी टूटे. 

3.

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा मॉडर्न क्रिकेट के बेहतरीन बैटर्स में एक हैं. लारा जब एक बार क्रीज पर जम जाते थे, उसके बाद उन्हें आउट करना गेंदबाजों के लिए मुश्किल होती थी. विंडीज के पूर्व लेफ्ट हैंड बैटर लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड है जिसे तोड़ पाना आज के बैटर्स के लिए आसान नहीं है.

4.

अपने जमाने में स्पिन गेंदबाजों से दुनिया के दिग्गज बैटर्स के दिलों में खौंफ पैदा करने वाले मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 800 विकेट चटकाए जबकि 350 वनडे में उनके नाम 534 विकेट दर्ज हैं. मुरलीधरन ने 12 टी20 मैचों में 13 शिकार किए. इस तरह उनके नाम 1347 इंटरनेशनल विकेट दर्ज हैं|

5.

गॉड ऑफ क्रिकेट के नाम से विख्यात दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने 24 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में वैसे तो कई कीर्तिमान स्थापित किए लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके सौ शतकों का रिकॉर्ड आज भी अटूट है. सचिन के इस रिकॉर्ड का टूटना आसान नहीं है. हालांकि विराट कोहली जरूर इंटरनेशनल क्रिकेट में 76 सेंचुरी जड़ चुके हैं लेकिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ना कोहली के लिए भी आसान नहीं है.

By Naveen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *