Facts About Nepal

नेपाल से जुड़ी ये बातें आपको कर देंगी हैरान

https://www.youtube.com/watch?v=H _RelXLRui4

आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसा देश जहां लड़कियां कई पति रख सकतीं हैं?एक ऐसा देश जहां कुंवारी लड़कियों को पूजा जाता है? एक ऐसे देश की जहां स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता?एक ऐसा देश जिसे दुनिया का आखि़री हिन्दू राष्ट्र कहा गया है? ये वो देश है जहां दुनिया की 8 सबसे उंची चोटिंयां मौजूद हैं?पानी के मामले में दूसरा सबसे बड़ा संरक्षक देश लेकिन बिजली सिर्फ़ 8 घण्टें… ये वो देश है जहां आज भी लोग 2G इंटरनेट यूज़ करते हैं..

अगर आप नहीं समझें तो बता दें कि हम बात कर रहे हैं भारत के सबसे अच्छे दोस्त नेपाल की.. तो चलिए फ़िर जानते हैं नेपाल से जुड़े ऐसे ही कुछ अमेज़िंग फैक्ट्स आज की इस वीडियो में।

दोस्तों नेपाल एक खूबसूरत दक्षिण एशियाई लैंडलाॅक कंट्री है जिसकी सीमाएं उत्तर में तिब्बत और दक्षिणी, पर्व, पक्षिम में भारत से मिलती है। हिमालय की गोद में बैठे इस देश का क्षेत्रफल 147,181 वर्ग किलो मीटर का है और इस क्षेत्रफल के साथ नेपाल दुनिया का 93वां सबसे बड़ा देश है वहीं देश की आबादी की बात करें तो वो 30,896,590 की है और इस पाॅप्यूलेशन के साथ नेपाल दुनिया में 49वीं रैंक पर आता है।

3.47………………..

ज़्यादातर लोग इस बात से अंजान हैं कि नेपाल का पूरा नाम फेडरल डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ नेपाल the federal democratic republic of Nepal हैं।

3.34………….

और ये साउथ एशिया का सबसे पुराना देश भी माना जाता है… इस छोटे से देश में आपको 129 के करीब भाषाएं सुनने को मिल जाएंगी हालांकि यहां की ऑफ़िशियल लैंग्वेज नेपाली है हिन्दु और बौद्ध धर्म से जुड़े लोगों के लिए नेपाल एक ख़ास जगह रखता हैं क्योंकि यहां हिन्दुओं की आस्था का केन्द्र पशुपति नाथ मंदिर और बौद्धों की पूज्य भगवान बुद्ध की जन्म स्थली लुम्बिनी मौजूद हैं। देश की कुल आबादी का करीब 81.34 प्रतिशत हिस्सा हिन्दू, 9.04 प्रतिशत हिस्सा बौद्धिस्ट, 4.39 परसैंट मुस्लिम धर्म से जुड़ा हुआ है जबकि बाकी 3 परसैंट में हमें दूसरे धर्मों से जुड़े लोग देखने को मिलते है।

दोस्तों पूरी दुनिया में आज़ादी का जश्न यानी स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है लेकिन नेपाल एक ऐसा देश है जहां कभी स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता.. क्योंकि इस छोटे से देश पर आज तक कोई विदेशी ताकत अपनी हुकूमत जमा ही नहीं पाई हां यहां कई राजा-महाराजाओं का शासन रहा है लेकिन ब्रिटिशर्स, डच और दूसरी विदेशी ताकतें यहां अपने पैर नहीं जमा पाईं।

दिलचस्प है लेकिन सच है कि अगर आप नेपाल के नक्शे को 90 डिग्री पर घुमाएंगे तो ये बिल्कुल पुर्तगाल के जैसा नज़र आएगा… ये एक ऐसा देश है जहां महिलाओं को अपनी मर्ज़ी से शादी करने की आज़ादी भले ही नहीं है लेकिन एक से ज़्यादा शादियां करने की ईज़ाज़त ज़रूर है.. जी हां यहां लव मैरिज्स बहुत कम होती हैं लेकिन एक लड़की एक से ज़्यादा पति रख सकती है साथ ही यहां कुंवारी लड़कियों को देवी की तरह भी पूजा जाता है और यहां एक कुमारी मंदिर भी है।

2.09……………….

यूं तो दुनिया में सभी देशों के फ्लैग्स रैटैंग्यूलर शेप के हैं लेकिन नेपाल एकमात्र ऐसा देश है जिसका नेशनल फ्लैग दो ट्राएंगल्स से मिलकर बना हैं इस झण्डे में दिख रहे ये त्रिकोण यहां बसे माउंट एवरेस्ट और इनपर छपे ये चांद और तारे यहां के विभिन्न धर्मों के लोगों की एकता के प्रतीक हैं।

3.00……………….

दोस्तों नेपाल आखिरी हिन्दू राष्ट्र है,, दरअसल काफ़ी साल पहले तक ये एक हिन्दू राष्ट्र हुआ करता था हालांकि एक हिन्दू राष्ट्र के तौर पर इस देश को कभी मान्यता नहीं मिली,, वहीं साल 2007 में नेपाल के संविधान में कुछ संशोधन किया गया और ये एक धर्म निरपेक्ष राष्ट्र बन गया।

1.56………………

क्या आपको यकीन होगा कि नेपाल में इस समय 2023 नहीं बल्कि 2079 चल रहा है.. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना.. लेकिन टाइम में इतना हेर-फेर कैसे??चलिए बताते हैं लेकिन ये खूफ़िया जानकारी हांसिल करने से पहले वीडियो को लाइक करके शेयर तो कर दीजिए।

दरअसल दोस्तों नेपाल का कैलेण्डर शक संवत या ग्रेगैरियन टाइम को फाॅलो नहीं करता है बल्कि यहां का कैलेण्डर विक्रम संवत को फाॅलो करता है और ये नेपाल का खुद का कैलेण्डर है जो सूरज और चांद के मूवमेंट पर आधारित है।

वैसे जब भी कोई कहीं जाता है फ़िर चाहे वो मीटिंग अटैण्ड करनी हो या दोस्तों से मिलना हो.. हर कोई सबसे पहले हाथ मिलाता है फ़िर मीटिंग आगे बढ़ती है लेकिन दोस्तों नेपाल में हाथ मिलाने का कल्चर नहीं है. जी हां यहां हाथ मिलाना अच्छा नहीं समझा जाता यो यूं कह लीजिए कि ये इनके कल्चर का पार्ट नहीं है यहां लगभग सभी लोग हाथ जोड़कर नमस्ते करते हैं जिसका मतलब होता है कि मैं आपके अन्दर ईश्वर को नमन करता हूं।

दुनियाभर में दोस्तों कई पर्वत चोटिंयां हैं लेकिन हैरानी की बात है कि इनमें से 8 सबसे उंची चोटियां नेपाल में मौजूद हैं जिनमें से एक है दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट जो 8,849 मीटर की उंचाई पर मौजूद है। वैसे सिर्फ़ उंची चोटी ही नहीं बल्कि इस देश में सबसे गहरी घाटी भी देखने को मिलती है इस घाटी की गहराई 4,375 मीटर है और इसे काली घाटी के नाम से जाना जाता है इसे दुनिया की सबसे गहरी घाटी कहा जाता है जो गंडकी नदी द्वारा बनाई गई है यानी उंचाई और गहराई दोनों ही मामलों में नेपाल आगे है।

वैल अगर आप भी बाएं हाथ से खाना खाते हैं तो नेपाल जानें से पहले अपनी आदत आपको बदल लेनी चाहिए क्योंकि यहां इसे अच्छा नहीं माना जाता।

5.25……………

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन नेपाल की कैपिटल सिटी काठमाण्डु कभी एक झील हुआ करती थी और ऐसा हम नहीं बल्कि ज्योलाॅजिस्ट्स का कहना है जिनके हिसाब से काठमाण्डु पहले एक झील थी लेकिन प्रकृति के बदलाव के चलते ये आज एक लैण्डलाॅक जगह है।

3.57………………

काठमाण्डु की बात हो ही रहीं हैं तो बता दें कि इस शहर में कुल 7 वल्र्ड हैरीटेज साइट्स मौजूद हैं 900 मीटर की उंचाई पर मौजूद इस जगह पर आप पोखरे की झीलों का दीदार कर सकते हैं जहां खूबसूरती के साथ-साथ शांति भी मिलेगी।

4.42………………..

हाॅकी से लेकर क्रिकेट और बास्केटबाॅल जैसे खेलों को आपने कई देशों के नेशनल गेम के रूप में देखा होगा लेकिन क्या कभी गिल्ली-डंडे को किसी देश का राष्ट्रीय खेल बने देखा है वैल अगर नहीं तो नेपाल ही वो देश है ध्यान से देख लीजिए.. जी हां दोस्तों लम्बे समय तक नेपाल का राष्ट्रीय खेल गिल्ली डंडा हुआ करता था लेकिन फ़िर जून 2017 में इस देश ने गिल्ली डंडा की जगह बाॅलीबोल volleyball को अपना राष्ट्रीय खेल घोषित कर दिया। इसके अलावा हाथी पोलो खेल की शुरूआत करने वाला देश नेपाल ही है और यहां फुटबाॅल, कबड्ड़ी और क्रिकेट जैसे खेल भी खेले जाते हैं।

5.5

वैसे तो इंटरनेट के मामले में आज दुनिया 5जी तक पहुंच चुकी है इण्डिया में भी 5जी ने कदम रख दिये हैं लेकिन नेपाल एक ऐसा देश है जो आज भी 2जी इंटरनेट से काम चला रहा है यहां की एवरेज इंटरनेट स्पीड 256 केबीपीएस Kbps की है यही वजह है कि नेपाल को इंटरनेट के मामले में एक पिछड़ा देश माना गया है।

नेपाल में नया साल 1 जनवरी को नहीं बल्कि मिड अप्रैल में मनाया जाता है.. रीज़न विक्रम संवत जो हम आपको उपर बता चुके हैं।

नेपाल का नेशनल फूड दोस्तों दाल-भात और तरकारी यानी सब्ज़ी है और आपको सुनकर हैरानी होगी लेकिन नेपाल में रोज़ाना सुबह-शाम लोग इसी खाने को खाते हैं आपको हर शाम और हर सुबह लोगों की किचन में दाल-भात और तरकारी देखने को मिल जाएगी दरअसल लोगों का मानना है कि ये खाना उनके लिए पौष्टिक है इसलिए वो रोज़ाना सेम खाना खाते हैं.. बोरिंग है पर क्या कर सकते हैं लेकिन आप मत घबराईये क्योंकि ट्यूरिस्ट्स के लिए यहां नाॅनवेज,,,वेज में कई बेहतरीन डिशेज़ मौजूद हैं।

नेपाल में दोस्तों सिर को पवित्र माना जाता है इसलिए किसी के सिर से हाथ लगाने पर यहां के लेाग आपसे नाराज़ हो सकते हैं और किसी सामान को पैर से धक्का लगाने, या पैर से छूने पर भी लोग आपसे नाराज़ हो सकते हैं क्योंकि ये इनके हिसाब से गलत है।

6.31……………

वैसे तो नेपाल पानी स्टोर करने के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है लेकिन पानी का सही यूज़ कैसे करना है?ये ना तो यहां के लोगों को आता है ना ही सरकार को। नेपाल अगर चाहे तो हाईड्रो पाॅवर प्लांट के ज़रिये देश में इतनी बिज़ली का प्रोडक्शन कर सकता है कि पूरे देश में लोगों को चैबीसों घण्टें बिजली मिले.. साथ ही दूसरे देशों को बिजली सप्लाई करके कुछ कमाई भी हो जाए.. लेकिन नेपाल ने अब तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है यही रीज़न है कि नेपाल में लोगों को सिर्फ़ 8 से 10 घण्टें ही बिजली मिल पाती है।

इण्डियन आर्मी दोस्तों दुनिया की सबसे मज़बूत आर्मियों में से एक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नेपाल के लोगों को भी इस आर्मी का हिस्सा बनने का मौका दिया जाता है असल में भारतीय सेना में नेपाल के नौजवानों को भी भर्ती किया जाता है और आज के समय में कई नेपाली इण्डियन आर्मी का पार्ट बनकर बाॅर्डर पर खड़े दुश्मनों से भारत के लोगों की रक्षा कर रहे हैं। वैसे अगर आप भारत से हैं तो नेपाल बिना पासपोर्ट के आ सकते है।

वैसे मेरी तरह आपका वीक ऑफ भी सण्डे को होता होगा ना.. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नेपाल में वीक ऑफ़ यानी साप्ताहिक अवकाश रविवार नहीं बल्कि शनिवार को होता है।

1.13…………….

वैसे दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी हिममानव यानी येति के बारे में तो सुना ही होगा.. सुना है ना?जी हां वही येति जो बेहद ताकतवर, विशाल और थोड़ा डरावना होता है येति के बारे में कई कहानियां हैं लेकिन इसे देखने का दावा नेपाल की रहने वाली एक महिला ने किया था जिसके बाद सर एण्डमण्ड हैल्लारी येति की खोज में हिमालय पर निकल गए। वैसे दुनिया का सबसे सुन्दर हिम तेंदुआ भी नेपाल में ही है..

इस देश के नाम कई वल्र्ड रिकाॅर्ड दर्ज हैं जिनमें से एक है सबसे लम्बे समय तक हाथ मिलाने का वल्र्ड रिकाॅर्ड.. जी हां दोस्तों

नेपाल में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में सैलानी यहां पहुंचते हैं.. बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज़ की बात करें तो इनमें नेपाल की कैपिटल सिटी काठमाण्डू जो देश की संस्कृति, परम्पराएं, प्राकृति सुन्दरता को बयां करती है, पोखरा झील जहां की बोट्स की सवारी करना पहाड़ों के बीच पानी की कल-कल आवाज़ सुनना अपने आप में कमाल का एहसास है, नगरकोट जहां खड़े होकर बादलों की  छाया देखना, पहाड़ों की नोक-झोंक महसूस करना और हवा से गूफ्तगू करना सबकुछ भुला देता है, जनकपुरी जो नेपाल का इतिहास बयां करती है, लुम्बिनी शहर जो गौतम बुद्ध की याद दिलाता है, पशुपतिनाथ मंदिर जहां भगवान शिव खुद बैठे हैं, चितवन नेशनल पार्क जहां कई प्रजाति के जानवर आपको एंटरटेन करते हैं, भक्तपुर जहां भक्तों की सुनी जाती है, चांगुनारायण मंदिर, स्वायंभुनाथ मंदिर जिसे बंदर मंदिर भी कहते हैं जैसी सुन्दर जगहों को देखा जा सकता है। इसके अलावा आप यहां प्राकृतिक खूबसूरती का भरपूर आनन्द भी ले सकते हैं।

4.17……………

पशुपतिनाथ मंदिर की बात करें तो ये नेपाल की शान है भगवान शिव के प्रमुख 8 धामों में से एक पशुपतिनाथ मंदिर में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक भगवान शिव का आर्शिवाद लेने के लिए आते हैं मंदिर को और खूबसूरत बनाते हैं चारों ओर लगे ये चांदी के दरवाज़ें।

वैल दोस्तों नेपाल से जुड़ी अमेज़िंग बातों में आज के लिए इतना ही आपको ये वीडियो कैसा लगा?काॅमेंट करके बताईए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *