दोस्तों इन देशों की खूबसूरत फोटो देख कर इन पर बिल्कुल भरोसा ना करे क्योंकि इन की असली सच्चाई कुछ और ही है..इन देशों में आपकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है.. इन देशों में जाने से पहले एक बार इस वीडियो को जरूर देख ले..

दोस्तों आपने एक से बड़ कर एक गजब देश देखे होंगे लेकिन आज हम आपको जिन देशों के बारे में बताने वाले है आप वहां कभी भूलकर भी नही जाना चाहेंगे क्योंकि दोस्तो आज की इस वीडियो में हम आपको दुनिया के सबसे गंदे देशों के बारे में बताने जा रहे है इन देशों ने गंदगी के मामले में सारी हदें पार कर दी हैं यहां का atmosphere इतना ज्यादा polluted है कि आप यहां ठीक से सांस भी नही ले पाएंगे। और चारो तरफ इतनी गंदगी फैली रहती है कि कोई भी इंसान इस जगह दोबारा कभी कदम नहीं रखना चाहेगा। यहां रहने वाले लोग कैसे अपनी जिंदगी गुजारते है ये देख कर आप भी हैरान रह जाएंगे।

तो दोस्तो कौन से है दुनिया के ये सबसे ज्यादा गंदे देश और लोग कैसे यहां अपनी जिंदगी बिताते है जानने के लिए बने रहिए विडियो के अंत तक।

10- Bahrain, दोस्तो अगर आप कभी कूड़े के ढेर में अपना कदम नहीं रखना चाहते तो बहरीन देश से हमेशा दूर रहिएगा क्योंकि यहां जगह जगह पर आपको कूड़े के ढेर मिलेंगे। और वैज्ञानिक तो ये तक कह चुके है की इस देश की हवा में जहर घुलता जा रहा है क्योंकि यहां की हवा बहुत ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है जिसकी वजह यहां के कारखानों, फैक्ट्रियों और गाड़ियों से निकलने वाला धुंआ है। और आने वाले समय में देश का यही हाल रहा तो लोगो का सांस लेना भी भारी पड़ जायेगा। बिना किसी बीमारी के भी लोगो को हर रोज मास्क का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इस देश की आधे से ज्यादा जगह बेहद गंदी है जहां कोई भी नही जाना चाहेगा वही इस देश के लोग उसी गंदगी में रहने पर मजबूर है।

9- Ethiopia, दोस्तों इथोपिया में ये हाल हो चुके हैं कि इस देश में अब नदियों में नीला पानी नही बल्कि  गंदा काला पानी बहने लगा है जो कि देश की गंदगी की वजह से ही हुआ है। इथोपिया देश की गंदगी को जानने के बाद आप यहां मुफ्त में भी घूमना नही चाहेगें। इस देश में इतनी गंदगी की एक बड़ी वजह ये है कि इस देश के लोग कम पढ़े लिखे है और उन्हे सफाई का भी जरा ज्ञान नही है इसलिए आपको यहां सिर्फ सड़को पर ही नही बल्कि लोगो के घरों के सामने भी कचरे के ढेर रखे नजर आएंगे। और हर जगह इन कूड़ो के ढेर से निकलने वाली बदबू से आपका सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस देश की हवा सबसे ज्यादा polluted बताई गई है। यहां की नदिया इतनी दूषित हो चुकी है कि लोग नदी का ये गंदा पानी पीने पर ही मजबूर हो गए है। दूर से जगमगाता हुआ ये देश आपको कुछ पल के लिए भले ही अच्छा लगे लेकिन इसकी सच्चाई जानने के बाद आप यहां सपने में भी नही जाना चाहेगें। यहां फैक्ट्री और कारखानों से निकलने वाला धुंआ लोगो के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है। जिस वजह से यहां रहने वाले लोगो को आय दिन तरह तरह की बीमारियां होती रहती है। सबसे बड़ी परेशानी ये है कि इस देश के ना लोग जागरूक है और ना ही यहां की सरकार इस गंदगी को लेकर कुछ काम करती है। बस इसी तरह लोग इतनी गंदगी में अपनी जिंदगी बिता रहे हैं।

8- Bangladesh, दक्षिण एशिया में स्थित बांग्लादेश में करीबन 16 करोड़ आबादी रहती है। और अगर आपने इस देश की गंदगी देख ली तो आप भी कहेंगे की आखिर ये आबादी यहां रह कैसे लेती है।  दोस्तों बांग्लादेश की राजधानी ढाका तक बहुत ज्यादा polluted city है। देश का ढाका शहर दुनिया का सबसे गंदा शहर माना जाता है। हालांकि सभी देशों में उनकी राजधानी बेहद महत्वपूर्ण होती है जिस वजह से सरकार देश की राजधानी पर पूरा ध्यान देती है मगर यहां की सरकार ने तो देश की राजधानी ढाका तक पर ध्यान नहीं दिया है और यूं ही उसे गंदगी से भर दिया है। आपको बता दे बांग्लादेश में टूरिज्म भी सिर्फ गंदगी को देख कर ना के बराबर पहुंच चुका है क्योंकि दुनिया में ऐसा भला कौन सा व्यक्ति होगा जो इतने गंदे देश में जाना चाहेगा। जगह जगह कूड़े के ढेर.. नालियों का बाहर निकलता गंदा पानी और प्रदूषित हवा देश में बड़ती जा रही है । और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में 700 करीब नदिया है लेकिन इसके बावजूद लोगो को पीने के लिए साफ पानी नसीब नही होता जिसकी वजह इन नदियों में फेंका गया कूड़ा है। इतना ही नही अब तो यहां के लोग भी सफाई को लेकर लापरवाह होते जा रहे है और कूड़ा कही भी इधर उधर फेंक देते है। लेकिन देश में बड़ती यही गंदगी लोगो के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाती जा रही है। अगर देश की सरकार अब भी कोई कड़ा कदम नहीं उठाती है तो आने वाले वक्त में बांग्लादेश के हालात और ज्यादा बुरे हो जायेंगे।

7- Pakistan , दोस्तों भारत देश का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी इस लिस्ट में शामिल है। इस देश में ज्यादातर लोग पशुपालन का काम करते है जिस वजह से चारो तरफ बस गन्दगी ही दिखाई देती है। और लोग इस सबकी सफाई पर ध्यान भी नही देते है। और चमड़े का काम ज्यादा होने की वजह से भी नदिया और हवा दोनो प्रदूषित हो चुके है। और यहां की सड़के भी गंदी रहती है बाकी तो गली मोहल्ले में पशुपालन की वजह से 24 घंटे बदबू आती रहती है। जिस वजह से कोई भी टूरिस्ट पाकिस्तान नही जाना चाहता।

6- Afghanistan, दोस्तो यहां के कुछ इलाके ऐसे है जहां लोग कदम रखने से भी डरते है। यहां के कुछ शहर देखने में तो आपको यहां की गन्दगी का अंदाजा नहीं लगेगा लेकिन यहां के कुछ ऐसे इलाके है जहां बहुत ज्यादा गंदगी देखने को मिलती है। देश में लोगो को नहाने के लिए भी साफ पानी नही मिल रहा है। इतनी ज्यादा गंदगी होने के कारण लोगो का बुरा हाल है और यहां के लोग तरह तरह की बीमारियों का शिकार होते जा रहे है।

5- Nigeria, दोस्तों आपने आज तक नाइजीरिया की खूबसूरती को ही देखा होगा। क्योंकि जैसे ही आप नाइजीरिया के बारे में गूगल करके देखेंगे तो आपके सामने नाइजीरिया की खूबसूरत जगहों की photos सामने आ जायेंगी लेकिन दोस्तो उन तस्वीरों को सच मत मान लेना क्योंकि नाइजीरिया की असल सच्चाई आज हम आपको बताते है। दोस्तो नाइजीरिया भी दुनिया के सबसे गंदे देशों की लिस्ट में शामिल है और इसकी गंदगी ही देश की एक पहचान भी बन चुकी है। नाइजीरिया में slum areas बहुत ज्यादा मिलेंगे जिसकी वजह से देश बेहद गंदा नजर आता है छोटी सी जगह में हजारों लोग झुग्गी झोपड़ी बना कर रहते है और ये लोग सफाई का बिलकुल ध्यान नहीं रखते है जहां रहते है वही कचरा भी फेंक देते है इन लोगो को गंदगी कभी गन्दगी नही लगती लेकिन वही दूसरी ओर कोई अन्य व्यक्ति इन जगहों पर दो मिनट भी नहीं रुक सकता है। इसके साथ साथ शहर के बाकी जगहों पर भी आपको कूड़े के ढेर देखने को मिलेंगे और नदियों का पानी तो या पहले से ही गंदा हो चुका है क्योंकि देश में मौजूद फैक्ट्रियां और कारखानों का कूड़ा इन नदियों में ही फेंक दिया जाता है। नाइजीरिया का atmosphere दिन ब दिन खतरनाक होता जा रहा है ..देश की कुछ गिनी चुनी ही जगह ऐसी है जहां गंदगी थोड़ी कम है नही तो देश के हर हिस्से में ये गंदगी बड़ती ही जा रही है।

4- congo,  मध्य अफ्रीका के देश कांगो में 8 करोड़ के आसपास आबादी रहती है और ये आबादी जैसे तैसे इस देश में जिंदगी गुजार रही है क्योंकि दिन ब दिन इस देश के हाल बिगड़ते जा रहे है पिछले कुछ सालो से congo देश दुनिया के सबसे गंदे देशों की लिस्ट में बना हुआ है और इस साल भी congo देश का नाम फिर एक बार सबसे गंदे देशों की लिस्ट में शामिल हो चुका है। यहां आप कही भी नजरे घुमा कर देख लीजिए आपको सिर्फ गंदगी ही दिखाई देगी। जिस तरह से यहां के हालात बने हुए है उस हिसाब से देखने पर लगता है कि आने वाले वक्त मे यहां पीने के लिए साफ पानी भी लोगो को नही मिल पाएगा .. क्योंकि यहां फैक्ट्रियों से निकलने वाला कूड़ा नदियों में ही फेंक दिया जाता है जिससे यहां की आधे से ज्यादा नदियों का पानी प्रदूषित हो चुका है और सिर्फ एक दो नदी ही बाकी रह गई है जिसे आने वाले वक्त में लोग कूड़ा डाल कर गंदा कर देंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस देश में जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण तेजी से बड़ रहा है और इसके बावजूद भी देश में कोई सुधार देखने को नही मिल रहे हैं क्योंकि इस मामले में देश की सरकार ही कोई कड़े नियम नहीं उठा रही है। और अब तो यहां के लोगो को भी इस देश की गंदगी में रहने की आदत हो गई है.. कहने को तो ये एक युवा देश है लेकिन यहां का कोई युवा अब तक इतना जागरूक नहीं है कि वह अपने आस पास की सफाई पर ध्यान दे और जगह को गंदा ना करे।

3- Lebanon, आपको बता दें कि इस देश में प्रदूषित हवा के कारण death rate भी बढ़ते जा रहे हैं। यानी की आप अंदाजा लगा सकते है की इस देश के हालात गंदगी की वजह से कितने ज्यादा बिगड़ चुके है। दोस्तो एक तरह से ये गन्दगी कुछ देशों की डार्कसाइड बन चुकी है। इतनी गंदगी की वजह से यहां लोगो की जान पर खतरा मंडरा रहा है। वही देश की सरकार अब भी देश की सफाई की ओर जरा ध्यान नहीं दे रही है। यहां के लोगो को इसी तरह  गंदगी में गुजारा करना पड़ता है। देश की सरकार सिर्फ बड़े शहरों की तरक्की और अर्थव्यवस्था पर ध्यान दे रही है और देश की सफाई को भूल जाती है।

2- Myanmar, दोस्तों most polluted country की लिस्ट में म्यांमार का दूसरा नंबर है। इस देश में जगह जगह कूड़े के ढेर है और उन कूड़े के ढेर से निकलने वाली बदबू लोगो का जीना मुश्किल कर देती है। म्यांमार की गली मोहल्ले में आपको इतनी गंदगी मिलेगी कि आपका उस जगह जाने का मन ही नही करेगा। अगर यहां की सरकार सफाई अभियान करने की भी सोचे तो यहां सालो लग जायेंगे तब भी कुछ इलाके साफ नहीं हो पाएंगे। दोस्तो यहां की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है।

1- Mongolia, दोस्तो इस साल most polluted country में mongolia पहले स्थान पर है। इस देश में गंदगी इतनी ज्यादा बड़ चुकी है कि आप यहां दो दिन भी ठीक से नहीं गुजार पाएंगे वही अगर यहां की गंदगी देख ली तो आप चार दिन तक खाना भी नहीं खा पाएंगे। कुछ जगह तो यहां ऐसी है कि लोग ऐसे हालात में रहते है जहां चारो तरफ कूड़ा बिखरा रहता है। और कई तरह के कीड़े मकोड़े इस कचरे में पनपते रहते है जो ना सिर्फ जगह को गंदा कर रहे है बल्कि लोगो के स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचा रहे है।

तो दोस्तो ये थे वो देश जो दुनिया के सबसे polluted देश माने जाते है जहां रहना लोगो के लिए मुश्किल होता जा रहा है.. इन देशों के हालात सुधरने की जगह और भी ज्यादा बुरे होते जा रहे है आने वाले समय में यहां का क्या हाल होगा इस बात का अंदाजा आप खुद ही लगा सकते है । इसलिए दोस्तो जितना ज्यादा हो सके अपने देश को साफ रखे और कही भी कूड़ा ना फेंके। अगर आप हमारी इस बात से सहमत है तो वीडियो को लाइक और शेयर जरूर करें।

Source:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *