1. Mary Celeste

मारी सेलेस्ट के रहस्य की संभावना के बारे में कहानी सुनने में संभवतः सबसे रहस्यमय है। यह जहाज किसी अन्य स्थान पर अधीर होकर मिला, एटलांटिक महासागर में, लेकिन इसका बरमूडा त्रिकोण से कोई संबंध होने की संभावना थी, जिससे इसकी किस्मत के रहस्य का हल निकाला जा सके।

मारी सेलेस्ट का खोजा गया था 4 दिसंबर 1872 को, जब सब कुछ सही था सिवाय पूरे कर्मचारी टोले के, जो जल पर अकेले दिखाई दिए। जब यह न्यू यॉर्क से जेनोआ, इटली के लिए अपनी यात्रा शुरू करते ही दिनों बाद जल पर फंसा हुआ पाया गया।

जहाज पर सात क्रू के सदस्य और कैप्टन बेंजामिन ब्रिग्स, उनकी पत्नी, और उनकी दो साल की बेटी भी थी, जो कच्चे शराब से लोड किया गया था।

लेकिन, कुछ दिनों बाद, जब ब्रिटिश जहाज दे ग्रासिया ने मैरी सेलेस्ट को अजोरेस द्वीप समूह, अटलांटिक महासागर में आंध्र में आंध्र में हिस्सेदार खेमे के साथ खोजा, तो जहाज अव्याहत था और कोई कर्मचारी उस पर नहीं था, और जीवनबोट भी लापता था।

यह भी पाया गया कि सामान में नौ बैरल खाली थे, और डेक पर एक तलवार थी। जहाज पर लोगों के कोई भी निशान या गायब जीवनबोट कभी नहीं मिले हैं।

जहाज के अध्ययन ने सर्वदा डकू धावक हमले की संभावना को खारिज किया क्योंकि इस जहाज पर सब कुछ, इसमें शामिल थे कच्चे शराब के बैरल और क्रू की मूल्यवान सम्पत्तियां, अटैक नहीं किया गया था।

मारी सेलेस्ट के रहस्य के चारों ओर विचारों में यातायात की संभावना शामिल थी, अपराधी साजिश के अवसर, विदेशी अपहरण, और यहां तक ​​कि एक विशाल स्क्विड द्वारा हमला।

एक प्राकृतिक आपदा की संभावना भी सूचित की गई थी। कई लोग यह दुर्घटना के पीछे एक अपने निर्देशिका में अंतर्द्वीपीय भूकंप की भूमिका का सुझाव देते हैं, जबकि कुछ प्रस्तावित करते हैं कि जहाज की अंजामी तरह से बरमूडा त्रिकोण में प्रवेश के लिए एक अनजान में दुर्घटना।

हालांकि, इन सभी अटकलें जितनी ही तर्कसंगत लगती हैं, वे स्पष्ट रूप से नहीं बैठतीं। अंततः, एक सवार नौका के सही कर्मचारी, अच्छे मौसम के दिन, अपने जहाज को त्याग क्यों करेंगे और फिर कभी फिर से सामने नहीं आएंगे?

2. Ellen Austin

यह अमेरिकी सफेद बरमूडा ट्रायंगल से जुड़े एक चिंताजनक त्रिभुज रहस्य है जिसमें 1881 में 210 फीट लंबी एलेन ऑस्टिन न्यूयॉर्क से लंदन जा रही थी। एलेन ऑस्टिन ने बरमूडा ट्रायंगल के पास एक अपहृत जहाज पर कायम देखा। अज्ञात जहाज उत्तरी सरगसो सागर के उत्तर में हलका हो गया था, लेकिन अदृश्य जहाज की अनजान नौकरी के साथ सब कुछ ठीक लग रहा था।

एलेन ऑस्टिन के कप्तान बेकर ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक षड़यंत्र नहीं है, अपहृत को देखने के लिए दो दिन का समय मांगा। दो दिनों बाद जहाज से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर, कप्तान अपने कुर्सी सहित अवकाशित जहाज में अपने नाविकों के साथ प्रवेश करने के लिए प्रेरित हुए, जहाज पर अच्छी तरह से पैक किया गया माल और नौकरी के कोई संकेत नहीं मिला।

इसे एलेन ऑस्टिन के साथ वापस खींचने के लिए, कप्तान ने ज़वाबी नाविकों को जहाज पर रखा, जो साथ में सेलिंग के लिए तैयार थे। हालांकि, शांत जलों पर दो दिनों की यात्रा के बाद, एक तूफान ने दोनों जहाजों के मार्ग को अलग कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप अपहृत लापता हो गया।

तूफान के दिनों बाद, कहानियों के अनुसार, कप्तान बेकर के नेटवर्क ने अपनी स्पायग्लास के माध्यम से केवल जहाज को देख सकता था, फिर समझ में आया कि जहाज फिर से बिना किसी उद्देश्य के दूर-दूर खिंच गया। आखिरकार, कई घंटों के प्रयास के बाद, एलेन ऑस्टिन ने जहाज के साथ मिलने की साख की।

लेकिन, अजीब है, किसी को जहाज पर नहीं मिला। हालांकि, कहानी का एक दूसरा संस्करण बेकर द्वारा उसे वापस ले आने का दूसरा प्रयास सुझाता है, लेकिन एलेन ऑस्टिन से पहले उसी किस्मत के साथ समाप्त हुआ।

अन्य रिपोर्टों में कहा जाता है कि अपहृत को एलेन ऑस्टिन द्वारा रखे गए प्राइज क्रू के अलावा एक अलग नौकरी थी। जहाज की गायबी हो जाना, फिर से प्रकट होना, और पुरस्कार क्रू की अनुपस्थिति एक रोचक कहानी है। यहबरमूडा ट्रायंगल का एक रहस्य है, जिसका ज्ञात होने के कोई संभावनाएं नहीं हैं।

3. USS Cyclops

यूएसएस साइक्लॉप्स की गायबी, नेवी के सबसे बड़े ईंधन जहाजों में से एक, एकल हादसे में संयुक्त राज्य नौसेना के इतिहास में सबसे बड़े मौत को चिह्नित करती है।

मार्च 1918 में, यह विशाल जहाज ब्राजील से बाल्टीमोर को बरमूडा क्षेत्र के माध्यम से 10,800 टन मैंगनीज ओर लेकर सेलाई करने के लिए निकला था, जिसमें लगभग 309 नौकरी करने वाले सदस्य थे। एक अच्छे दिन पर रवाना होते हुए, इस जहाज का पहला और एकमात्र संदेश किसी भी प्रकार की मुश्किल का कोई संकेत नहीं दिया।

हालांकि, जहाज कभी फिर से सुना नहीं गया। क्षेत्र की पूरी खोज की गई, लेकिन कुछ भी नहीं मिला। ना जहाज के किसी अवशिष्ट और न ही जहाज में कोई नौकरी करने वाले सदस्य मिले। यूएसएस साइक्लॉप्स के कप्तान ने कभी भी एक आपात संकेत नहीं भेजा, और क्षेत्र में अन्य जहाजों से रेडियो कॉल का कोई जवाब नहीं दिया।

नौसेना जांचकर्ताओं ने भी इसकी गायबी के लिए कोई निश्चित कारण नहीं ढूंढा लेकिन कई सिद्धांतों का सुझाव दिया।

इसकी रहस्यमय गायबी के कारण, साइक्लॉप्स बरमूडा ट्रायंगल में अजीब परिस्थितियों में लापता होने वाली अधिकतम 100 जहाजों और विमानों की सूची का हिस्सा बन गया है।

4. Carroll A. Deering

कैरोल ए. डीरिंग, एक पाँच-मस्त कमर्शियल स्कूनर, 20वीं सदी के सबसे लिखित समुद्री रहस्यों में से एक है, जिसका पूरी तरह से त्याग के चारों ओर अद्भुत रहस्य के कारण।

31 जनवरी, 1921 को, कैरोल ए. डीरिंग को नार्थ कैरोलाइना के हैटरास डायमंड शोल्स के खतरनाक चट्टानों पर हार्ड एग्राउंड में पाया गया। इस जहाज के संदेह थे कि वह रम-रनिंग में शामिल था।

हालांकि, जब बारबाडोस से जाँच टीम कुठारी दलहरणी समुद्र में दिनों की मेहनत के बाद जहाज तक पहुँची, तो वे एक छोड़ा हुआ जहाज पाया, जिसमें सभी नौकरी करने वाले सदस्य और उनकी व्यक्तिगत सामग्रियाँ, जहाज के समुद्री नेविगेशन उपकरण, लॉगबुक, और जीवन तटसंचार रेफ्ट शामिल हैं, इत्यादि।

आमतौर पर “आउटर बैंक्स के भूत जहाज” के रूप में जाना जाता है, कैरोल ए. डीरिंग की गायबी के साथ ही कुछ और जहाजों के गायब हो जाने के दौरान बरमूडा ट्रायंगल क्षेत्र में महत्वपूर्ण जानकारी हो गई है, लेकिन इस रहस्य को हल करने के लिए किसी को भी किसी कदर करीब नहीं ला सका।

5. Witchcraft

22 दिसंबर, 1967 को, विचक्राफ्ट नामक एक केबिन क्रूजर माइयामी छोड़ी गई जिसके कप्तान डैन बुरैक और उनके दोस्त, फादर पैट्रिक हॉर्गन थे।

23 फीट की लक्जरी याट पर दो जेंटलमेन का सफर माइयामी के क्रिसमस लाइट्स का आनंद लेना था। हालांकि, बस समुद्र से मात्र एक मील दूर पहुंचने के बाद, कोस्ट गार्ड को कप्तान द्वारा कॉल मिली कि उनका जहाज किसी चीज से टकरा गया है, लेकिन कोई प्रमुख नुकसान नहीं हुआ है।

उन्हें तट की ओर खींचने के लिए संकेत देते हुए, कोस्ट गार्ड तुरंत निकल पड़े और विचक्राफ्ट तक 19 मिनटों में पहुंचे लेकिन कुछ नहीं मिला।

जहाज के स्थान का संकेत देने वाला क्षेत्र पूरी तरह से वीरान था, कोई भी जहाज गिरा होने या यहां पहले ही मौजूद होने के कोई संकेत नहीं थे।

इस कहानी का सबसे रोचक पहलू यह है कि यह विशेष क्रूजर लगभग डूबने के योग्य था, छोटी नहीं और जहाज पर मौजूद अनेक जीवन बचाने वाली उपकरण, जैसे कि जीवन जैकेट, जीवन नाव, फ्लेयर, आपात संकेत उपकरण इत्यादि।

इनमें से कोई भी इस्तेमाल नहीं किया गया और जहाज गया। कोस्ट गार्ड अधिकारियों ने आगामी कुछ दिनों में समुद्र के सैकड़ों वर्ग की खोज की, लेकिन वे असफल रहे। इस जहाज का कुछ भी आज तक पाया नहीं गया है। जहाज गया है और अब जो बचा है, वह केवल विचार है जो किया जा सकता है।

अब आपसे…

क्या आपके पास इस सूची में जोड़ने के लिए कोई और रहस्य हैं?

नीचे टिप्पणियों में हमें बताएं।

By Naveen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *