इन दिनों देश भर में भंयकर गर्मी पड़ रही है. गर्म हवाओं और तेज धूप की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं. गर्मी के मौसम में वजन को घटाना सर्दी की तुलना में थोड़ा आसान है. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो वॉक और एक्सरसाइज के साथ इन दो चीजों से बनी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. जामुन और दालचीनी (Jamun and Cinnamon Drink Reduce Belly Fat) से बना ड्रिंक वजन को घटाने में मददगार है. इसकी तासीर ठंडी होने के साथ पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं वजन को कम करने के लिए कैसे बनाएं जामुन और दालचीनी का ड्रिंक.

जामुन और दालचीनी का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले जामुन के बीज निकाल कर अच्छे से धोकर साफ कर लें. फिर एक ब्लेंडर लें, इसमें दालचीनी पाउडर और जायफल पाउडर मिलाएं.शॉट ग्लास के किनारे को नींबू से ढक दें, सेंधा नमक लगाएं. इस गिलास में तैयार किया हुआ जामुन का जूस और भिगोए हुए तुलसी के बीज डालकर सर्व करें.

जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. जामुन कैलोरी में कम और फाइबर में अधिक होता है. जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. दालचीनी में विटामिन ए और सी, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. दालचीनी और जामुन पाचन क्रिया को भी सुधारने में मदद कर सकते हैं. इस ड्रिंक का सेवन करने से पेट दर्द और कब्ज की परेशानी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

By Naveen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *