कोई देश कितना पावरफुल है ये जानने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आप ये पता कर लीजिए कि उस देश का प्रेसिडेंट या वहां का प्रधानमंत्री कितना ज्यादा पावरफुल है। अगर किसी देश का प्रेसिडेंट या प्रधानमंत्री पावरफुल है तो वो देश भी थोड़े ही समय में पावरफुल बन जाता है। अभी कुछ समय पहले फॉर्ब्स मैगजीन ने कुछ ऐसे ताकतवर लीडर के नाम जारी किए हैं जिन्हे दुनिया का सबसे ज्यादा पावरफुल leader कहा जा सकता है और क्या आप जानते हैं कि इस list में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है। तो आइए शुरू करते हैं इस interesting वीडियो को और नरेंद्र मोदी के अलावा ऐसे बाकी लीडर के नाम जानते हैं जो दुनिया के सबसे पावरफुल लीडर में गिने जाते है बस आपसे request है कि वीडियो के साथ end तक बने रहे, क्योंकि ये वीडियो काफी दिलचस्प होने वाली है।

नंबर 1 – Pope Francis

 दुनिया के सबसे छोटे शहर वेटिकन सिटी के हेड पोप फ्रांसिस दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में गिने जाते हैं , क्योंकि पोप फ्रांसिस के चाहने वाले पूरी दुनिया भर में फैले हुए हैं, क्योंकि बहुत से लोग ये मानते हैं कि ये जिन लोको आशीर्वाद दे देते हैं उनकी जिंदगी सफल हो जाती है इसलिए बहुत दूर-दूर से लोग इनसे मिलने आते हैं ताकि इनकी blessing लें सकें। आपको बता दें कि pope कैथोलिक चर्च के हेड भी रह चुके हैं जिसकी वजह से उनके चाहने वालों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ गई है और इन्हें दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं की list में रखा गया है।

नंबर 2 – Narendra Modi

 फॉर्ब्स मैगजीन ने नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री करीब सवा सौ करोड़ की आबादी वाले देश के प्रधानमंत्री हैं जिनकी popularity पूरी दुनिया भर में है और ग्लोबल लीडर के तौर पर नरेंद्र मोदी का नाम भी गिना जाता है.  इसके अलावा फोर्ब्स मैगजीन ने अपने पेज पर नोटबंदी का भी जिक्र किया है हालांकि हमारे देश में नोटबंदी के फैसले को बहुत से लोग गलत मांग रहे थे, लेकिन फॉर्ब्स मैगजीन ने इस बारे में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी चीजों को खत्म करने के लिए नोटबंदी का इस्तेमाल किया था और इस काम में नरेंद्र मोदी सफल भी रहे और इसलिए नरेंद्र मोदी को फॉर्ब्स मैगजीन सबसे ताकतवर नेताओं की list में रखती है।

नंबर 3 – Vladimir putin

 फॉर्ब्स मैगजीन की सबसे पावरफुल नेताओं की list में अगला नाम है रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जो  अपने देश की आर्थिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए तरह तरह के काम करते रहते हैं, इसके अलावा उन्होंने अपने देश की सुरक्षा बढ़ाने के लिए भी कई जरूरी कदम उठाएं है और सिर्फ इतना ही नहीं व्लादीमीर पुतिन इसलिए भी ताकतवर है, क्योंकि उनके पास वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी सेना है जो इनकी ताकत को और भी ज्यादा बढ़ाती है और यही वजह है कि बहुत सारे देश रूस के साथ एक अच्छा रिश्ता रखने की कोशिश करते हैं ताकि उनकी सैनिक शक्ति का इस्तेमाल कर सकें आपको बता दें कि भारत का सबसे अच्छा दोस्त आज के समय में रूस ही है और इससे हमें भविष्य में काफी फायदा हो सकता है।

नंबर 4 – shi jinping

 चाइना के बारे मैं भले ही हर वक्त कॉन्ट्रोवर्सी चलती रहती हो, लेकिन हमें ये बात भी माननी होगी कि चाइना एक ऐसा देश है जो कि बहुत तेजी से तरक्की करता जा रहा है और उसे दुनिया का दूसरा सबसे पावरफुल देश कहना गलत नहीं होगा, क्योंकि अमेरिका के बाद चाइना ही वो देश है जो दुनिया में सबसे शक्तिशाली देश बन सकता है और उसके पीछे की बड़ी वजह वहाँ के पावरफुल president शी जिनपिंग है जिन्होंने अपने देश की सुरक्षा व्यवस्था में काफी सुधार किया है, इसके अलावा शी जिनपिंग ने आर्थिक तौर पर भी चाइना में काफी सुधार किए है और इस वजह से उन्हें पूरी दुनिया में जाना जाता है और बहुत से बड़े बड़े देश चाइना के साथ आज बिजनेस भी कर रहे हैं जिनमें भारत का नाम भी आता है। यही वजह है कि सबसे पावरफुल नेताओं की list में चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम भी शामिल है।

नंबर 5 – Joe biden

 अमेरिका के प्रेसिडेंट joe biden के बारे में हमें ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं है आप इनकी ताकत के बारे में सुनते ही होंगे, क्योंकि अमेरिका एक ऐसा देश है जो किसी भी देश पर हमला करने से पहले दो बार नहीं सोचता और ये भी नहीं सोचता कि इससे उसकी छवि पर क्या फर्क पड़ेगा, क्योंकि अमेरिका इतना पावरफुल देश है कि उसके खिलाफ कोई जाने की सोचता भी नहीं है और यही वजह है कि सबसे पावरफुल नेताओं की list में अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडन का भी नाम आता है जिन्हें पूरी दुनिया में काफी respect दी जाती है और बड़े-बड़े देश इनके साथ आज बिजनेस कर रहे हैं।

नंबर 6 – Emmanuel macron

 आप ये बात तो जानते ही होंगे कि फ्रांस को दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में गिना जाता है और इसके पीछे एक बड़ी वजह वहां के प्रेसिडेंट इमानुएल माइक्रोन है जिन्होंने अपने राजनीतिक फैसलों की वजह से पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है और आपको बता दें की emmanuel ही वो इंसान है जिन्होंने फ्रांस के अंदर तकरीबन दो दशक बाद दो बार लगातार प्रेसिडेंट बने हैं और जब ये पहली बार राष्ट्रपति बने थे तो उस वक्त इनकी उम्र पिछले सभी प्रेसिडेंट से कम थी।इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि emmanuel macron के चाहने वाले कितने ज्यादा है और ये कितने पावरफुल हैं।

नंबर 7 – Angela Merkel

 जर्मनी की प्रधानमंत्री angela merkel को दुनिया के सबसे पावरफुल नेताओं में गिना जाता है आपको बता दें कि फॉर्ब्स मैगजीन ने साल 2016 में angela merkel को दुनिया की सबसे पावरफुल women कहा था यानी एंगेला मर्केल दुनिया की सबसे पावरफुल महिला है हालांकि इन के संघर्ष की कहानी भी काफी दिलचस्प है, लेकिन उसके बारे में हम किसी दूसरी वीडियो में बात करेंगे फिलहाल आपको इतना बता दे कि एक वक्त ऐसा भी था जब angela  अपने संघर्ष के दिनों में जर्मनी के अंदर एक गैर कानूनी अपार्टमेंट में रहती थी,लेकिन आज उन्हें दुनिया के सबसे पावरफुल नेताओं की list में गिना जाता है हालांकि ये बात अलग है कि इन्हे सबसे ज्यादा डर कुत्तों से लगता है, लेकिन इसके अलावा वो किसी से नहीं डरती।

 नंबर 8 –  yoshihide suga

 पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे हुआ करते थे , लेकिन बीमारी के चलते उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उसके बाद yoshihide suga  जापान के प्रधानमंत्री बने और अब तक जापान के 135 साल के इतिहास में yoshihide को मिलाकर अब तक 99 प्रधानमंत्री बन चुके हैं। आपको बता दें कि yoshihide suga एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और जब शिंजो आबे की सरकार थी तो उस दौरान ये उनके बहुत खास हुआ करते थे और उनके जाने के बाद उनकी सारी ताकत इनके पास आ गई है इसलिए इन्हें दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में गिना जा रहा है।

 नंबर 9 – Benjamin Netanyahu

 इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो इस बात को बखूबी जानते हैं कि अगर उन्हें जिंदा रहना है तो उन्हें ताकतवर बनना ही होगा और उन्होंने इस बात का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान भी किया था, उनका मानना है कि इस दुनिया में लोग उसी से दोस्ती करते हैं जिसके पास ताकत होती है और अगर आपके पास ताकत है तो आप जिंदा रह सकते हैं। यानी इससे एक बात तो साफ हो जाती है कि बेंजामिन आज के वक्त में जितने भी काम कर रहे हैं वो सब इसलिए कर रहे हैं ताकि उनकी ताकत बढ़ सके और यही वजह है कि सबसे पावरफुल नेताओं की list में बेंजामिन का नाम भी आता है, क्योंकि आने वाले कुछ सालों में ये और भी ताकतवर हो सकते हैं।

 नंबर 10 – Raja Salman

 सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस यानी वहां के राजा मोहम्मद बिन सलमान दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में गिने जाते है, क्योंकि इनके पास इतना पैसा है कि जिसके बारे में हम और आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते और आप इनके महंगे शौक और बेहतरीन लाइफ स्टाइल के बारे में तो आए दिन खबरों में सुनते ही होंगे। आपको बता दें कि मोहम्मद बिन सलमान अपने देश के रक्षा मंत्री भी हैं यानी देश की security  का पूरा जिम्मा भी इन्होंने अपने कंधों पर ले रखा है और ये सऊदिया के ऐसे पहले रक्षा मंत्री हैं जिनकी उम्र अब तक रह चुके सभी रक्षा मंत्री से कम है और आने वाले समय में मोहम्मद बिन सलमान और भी पावरफुल बन सकते हैं, क्योंकि इस देश के कानून बहुत ज्यादा सख्त हैं और यहां कोई चोरी करने के बारे में भी नहीं सोचता, क्योंकि वो जानता है कि चोरी करने पर उसे यहाँ मौत की सजा भी सुनाई जा सकती है।

 तो दोस्तों ये थे दुनिया के 10 ऐसे पावरफुल लीडर जिन्होंने अपनी ताकत के दम पर पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है और अपने देश को भी पहचान दिलाई है और इस list में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल है और ये हम सभी भारतीय के लिए एक गर्व की बात है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री का नाम दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में लिया जाता है। इसके अलावा इस वीडियो में हमने आपको बाकी के पावरफुल लीडर के नाम भी बताए हैं और हम उम्मीद करते हैं कि इस वीडियो के जरिए आपको काफी कुछ जानने का मौका भी मिला होगा। तो अगर वीडियो पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वो भी जान सकें की दुनिया के सबसे ताकतवर नेता कौन है, इसके अलावा अगर आप ऐसी ही इंटरेस्टिंग बाते जानना पसंद करते हैं तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके बैल आइकन जरूर दबा ले ताकि जब भी हम आपके लिए इस तरह की वीडियो लेकर आए तो उसकी notification सबसे पहले आप तक पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *