जनता दल सेक्युलर (Janata Dal-Secular) इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election) में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है. लेकिन हासन के मौजूदा सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा (HD Deve Gowda) के पौत्र प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) की कई अश्लील वीडियो में कथित संलिप्तता के आरोप से पार्टी की छवि को गहरा आघात लगा है. कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में जेडीएस के साथ गठबंधन में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस विवाद से खुद को अलग कर लिया है. लेकिन राजनीतिक पंडितों का कहना है कि इससे गठबंधन को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है.कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने अश्लील वीडियो मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने जांच की घोषणा करते हुए कहा, “हासन जिले में अश्लील वीडियो क्लिप प्रसारित हो रहे हैं. जहां ऐसा प्रतीत होता है कि महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया गया है. इस बीच, कथित तौर पर कहा गया है कि जैसे ही वीडियो क्लिप जिले में प्रसारित होते पाए गए 33 वर्षीय प्रज्वल रेवन्ना जर्मनी भाग गए. कथित वीडियो क्लिप हासन के 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान से कुछ दिन पहले सामने आए. 

पूर्व घरेलू सहायिका ने कराई एफआईआर
कांग्रेस ने गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया कि अश्लील वीडियो से भरी एक पेन ड्राइव सामने आई है. उसने यह भी कहा कि हासन जिले में अश्लील वीडियो क्लिप वायरल हो रहे हैं. कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया कि सांसद और एनडीए उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना ने हजारों महिलाओं का यौन शोषण किया और उनके आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड किए. मालूम हो कि प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता जेडीएस नेता एच. डी. रेवन्ना के खिलाफ उनकी पूर्व घरेलू सहायिका की शिकायत पर होलेरासीपुर पुलिस थाने में यौन उत्पीड़न मामले में एफआईआर दर्ज की गई. 

जानें कौन हैं सांसद प्रज्वल रेवन्ना
33 साल के प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा परिवार के तीसरी पीढ़ी के सदस्य है. वह कर्नाटक के पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री एचडी रेवन्ना के बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमास्वामी के भतीजे हैं. एचडी रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के बेटे हैं. प्रज्वल रेवन्ना ने 2014 में बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री ली थी. उसके बाद से वह राजनीति में सक्रिय हो गए. नवंबर 2019 में जब प्रज्वल रेवन्ना 29 साल के थे उन्हें जेडीएस का राज्य महासचिव नियुक्त किया गया था.

रेवन्ना के खिलाफ मैदान में श्रेयस
कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन करने वाले जेडीएस ने एक बार फिर प्रज्वल रेवन्ना को हासन से अपना उम्मीदवार चुना. वह कांग्रेस के उम्मीदवार श्रेयस एम पटेल के खिलाफ मैदान में हैं. श्रेयस एम पटेल 32 साल के हैं और पुट्टस्वामी गौड़ा के पौत्र हैं. पुट्टस्वामी गौड़ा भी कांग्रेस के बड़े नेता थे. उन्होंने 13वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में  पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा को शिकस्त दी थी.

प्रज्वल रेवन्ना भागे विदेश!
कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार सेक्स वीडियो कांड और एसआईटी जांच के बीच प्रज्वल रेवन्ना विदेश भाग गए हैं. गृहमंत्री जी. परमेश्वन ने कहा, “अगर वो विदेश चले गए हैं तो एसआईटी उन्हें वापस लाने और जांच जारी रखने के लिए जिम्मेदार होगी. हम एसआईटी की जांच में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे.” वहीं, उप मुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा कि इस घटना से हम कर्नाटकवासियों का सिर शर्म से झुक गया है. उन्होंने कहा, मुझे मीडिया से पता चला कि वह भाग गए हैं, यह एक अक्षम्य अपराध है. यह शर्म की बात है. वह एक सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री के पौत्र हैं. उन्हें अपनी मर्यादा का खयाल होना चाहिए.”

By Naveen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *