समाज के लिए योगदान के बाद मिलने वाला सम्मान इंसान और जानवरों में भेद नहीं करता. हाल ही में ऑस्कर अवार्ड शो और कान्स फिल्म फेस्टिवल में एक डॉग का जलवा, फिर वर्मोंट स्टेट यूनिवर्सिटी से एक बिल्ली को डॉक्टर ऑफ लिटरेचर की मानद उपाधि को देखकर लोगों का आश्चर्य कम नहीं हुआ था. अब भारतीय सेना के एक डॉग का पोस्ट रिटायरमेंट सम्मान देखकर लोग हैरान हैं. सेना का डॉग मेरू (Meru) मेरठ में रिटायरमेंट होम तक जाने के लिए ट्रेन के एसी फर्स्ट कोच में सफर कर रहा है.

ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में आराम और स्टाइल में सफर

दरअसल, 22 आर्मी डॉग यूनिट का एक आर्मी डॉग मेरू हाल ही में अपनी रिटायरमेंट यात्रा से ऑनलाइन यूजर्स के दिलों पर कब्जा कर रहा है. वायरल हो रहे वीडियो में मेरू अपने रिटायरमेंट के बाद ट्रेन में फर्स्ट एसी कोच के जरिए काफी आरामदेह स्टाइल में सफर करता नजर आ रहा है. एक वफादार ट्रैकर डॉग के रूप में समर्पित करियर के बाद 9 साल का मेरू रिटायर हो गया है. मेरठ में एक रिटायरमेंट होम तक उसकी यात्रा दिखाने वाली एक वायरल पोस्ट ने कई लोगों को प्रभावित किया है.

डॉग्स रिटायरमेंट होम में बाकी समय बिताएगा मेरू

मेरू के ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में सफर के वायरल वीडियो पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “22 आर्मी डॉग यूनिट से आर्मी ट्रैकर डॉग मेरू रिटायरमेंट पर मेरठ के लिए ट्रेन में सवार हुआ. वह अपने बाकी दिन रिमाउंट एंड वेटरनरी कॉर्प्स (आरवीसी) सेंटर के डॉग्स रिटायरमेंट होम में बिताएगा. रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सर्विस डॉग को उनके संचालकों के साथ एसी फर्स्ट क्लास में यात्रा करने की इजाजत दी है.”

By Naveen

One thought on “सेना से रिटायर हुआ कुत्ता First AC से पहुंचा घर, वायरल वीडियो देख यूजर्स ने किया सैल्यूट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *