America

https://hi.wikivoyage.org/wiki/%E0%A4%B8%E0%A4%82%E0%A4%AF%E0%A5%81%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%A4_%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%9C%E0%A5%8D%E0%A4%AF_%E0%A4%85%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%BE

क्या आप जानते हैं अमेरिका के किस शहर में 5 क्लाइमेट मिलते हैं ? कौन सा राज्य अमेरिका से पूरी तरह से अलग है ? कौन सा राज्य अमेरिका में वकेशन्स के लिए स्वर्ग है ? क्या आप जानते हैं हॉलीवुड अमेरिका के किस शहर में स्थित है ? कितना है 2023 में अमेरिका का लिटरेसी रेट ? क्या आप जानते हैं 61 परसेंट क्रिश्चन्स के बाद अमेरिका में सबसे बड़ी संख्या किस कम्यूनिटी की है ? जानेंगे दोस्तों आज के इस वीडियो में अमेरिका से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब तो बने रहिए हमारे साथ वीडियो के आख़िर तक ।

दुनिया भर में दोस्तों महाशक्ति के रूप में पहचाना जाने वाला अमेरिका हर लिहाज़ से काफी अनोखा देश है । बात चाहे टैक्नोलोजी की हो , साइन्स की हो , कल्चर की हो , नेचुरल डायवर्सिटी की हो या अजीबो-गरीब फैक्ट्स की – दुनिया के विशाल देशों में से एक अमेरिका में आपको हर चीज़ देखने को मिलेगी । यही वजह है कि इस देश में 50 राज्य, एक फ़ेडरल डिस्ट्रिक्ट, पाँच self-governing territory, और कई अधिनस्थ क्षेत्र हैं । अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन, डी.सी. है ।

जैसे बात करें दोस्तों एरिया की तो 9,831,510 sq km एरिया के साथ ये देश पूरे यूरोपीय यूनियन से दोगुने से भी ज्यादा बड़ा है । या अर्थ के 28 परसेंट एरिया पर अमेरिका बसा हुआ है । जिसकी आबादी 2023 में करीब 334,233,854 आंकी गयी है ।

अमेरिका में दोस्तों बड़ी संख्या में कई तरह की ह्यूमेन रेसेज़ रहती हैं । जैसे White लोगों की संख्या यहाँ पर करीब 61.6% , ब्लैक लोगों की संख्या 12.4% , 6.0% Asian , 1.1% Native American, 0.2% Pacific Islander , 10.2% two or more races और 8.4% other रेसेज़ के लोग हैं । यही नहीं रिलीज़न के बेस पर भी यहाँ पर क्रिश्चन, बुद्धिस्ट, हिन्दू , मुस्लिम , और दूसरे धर्मों के लोग रहते हैं । हालांकि क्रिश्चन्स की संख्या करीब 63 परसेंट के साथ यहाँ सबसे ज्यादा है । लेकिन दिलचस्प बात ये है कि दूसरे धर्मों के लोगों की संख्या सिर्फ़ 1 से 2 परसेंट हैं लेकिन क्रिश्चन्स के बाद करीब 29 परसेंट के साथ सबसे बड़ी ऐसे लोगों की है जो ख़ुद को किसी भी धर्म में शामिल नहीं मानते ।

 यानी कहा जा सकता है कि अमेरिका सिर्फ़ वैल डैवलब्ड ही नहीं है बल्कि यहाँ के लोग भी प्रॉग्रेसिव थिकिंग रखते हैं । और इसका कारण है शायद यहाँ का हाई लिटरेसी रेट जो कि करीब 79 परसेंट आंका गया है । वैले आपको बता दें ये लिटरेसी रेट एडल्ट लोगों की संख्या के बेस पर है । वैल लोगों के बारे में दोस्तों हम आगे भी बात करेंगे लेकिन उससे पहले अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्स्क्राइब नहीं किया है तो चैनल को सब्स्क्राइब ज़रूर कर दें ।

इससे पहले कि दोस्तों हम अमेरिकन्स के बारे में जाने चलिए थोड़ा सा अमेरिका की धरती के बारे में कुछ दिलचस्प फैक्ट्स भी जान लेते हैं । क्योंकि ये अमेरिका का विशाल भू-भाग ही है जो इसे 5 तरह के उष्णकटिबंधीय, शुष्क, समशीतोष्ण, महाद्वीपीय और ध्रुवीय – क्लाइमेट जोन्स में बांटता है । यहाँ आपको पहाड़ , रेगिस्ता, पठार , जंगल और समुद्र सब कुछ देखने को मिलता है । अफ्रीका की नील नदी के बाद – 6,400 km लम्बी अमेज़न नदी और इसके आस-पास फैले हुए दुनिया के सबसे अनोखे और भयानक जंगल अमेज़न के जंगल इसी अमेरिका में हैं । शायद इसी तरह का अनोखापन और इसी तरह के दिलचस्प फैक्ट दुनिया भर के लोगों को अमेरिका आने के लिए आकर्षित करते हैं ।

तो चलिए पहले अमेरिका के क्लाइमेट वगैरह के जुड़े कुछ फैक्ट्स जान लेते हैं ।हालांकि दोस्तों अमेरिका में 5 तरह के क्लाइमेट जोन मिलते हैं । लेकिन अमेरिका का जलवायु समशीतोष्ण जलवायु है । यहाँ की सर्दियों की बात करें तो अमेरिका के उत्तर और मध्यपश्चिम में आने वाले कई शहरों में एक दिन में 2-2 फीट तक बर्फ़बारी होती है । अमेरिका के उत्तरी मैदानों के कुछ क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान तापमान आपको जानकर हैरानी होगी कि -34 °C तक गिर जाता है । यही नहीं अमेरिका के कुछ दक्षिणी हिस्सों तक भी सर्दियों में तापमान -18 °C तक रहता है । हालांकि दक्षिण की जलवायु भी गर्मियों में अक्टूबर से अप्रैल तक मौसम 16 °C से लेकर -7 °C रहती है ।

इसी तरह दोस्तों मिडवेस्टर्न राज्यों में बवंडरों का सामना करना पड़ता है । वहीं अटलांटिक तट और मैक्सिको की खाड़ी के राज्यों को तूफानों से जूझना पड़ता है । इस वजह से कई बार इन इलाकों को ख़ाली भी करवाना पड़ता है ।

अब बात करें रॉकी पर्वत श्रंखला की तो यहाँ के पहाड़ साल भर बर्फ़ से ढके रहते हैं । क्योंकि जब सर्दियों का मौसम आता है तो रॉकी के कुछ भागों में एक मौसम में 500 इंच से भी ज्यादा की बर्फ़बारी होती है । दोस्तों दक्षिण-पश्चिम के रेगिस्तान की बात करें तो गर्मियों के दौरान यहाँ का टैम्परेचर 38 °C से ज्यादा होता है ।

अब चलिए दोस्तों अमेरिका को स्टेट वाइज़ एक्स्प्लोर करते हैं जानते हैं कि आख़िर अमेरिका में ऐसा क्या है जिस वजह से हर साल लाखों की संख्या में लोग अमेरिका आते हैं ।

हालांकि अमेरिका में 50 राज्य हैं लेकिन इन राज्यों का अनोखापन क्षेत्रों के हिसाब से बंटा हुआ है । जैसे बात करें नये इंग्लैंड क्षेत्र की तो इसमें कनेक्टिकट, मैंने, मैसाचुसेट्स, न्यू हैम्पशायर, रोड आइलैंड, वरमोंट राज्य शामिल हैं । जहाँ आपको प्राचीन अमेरिका से जुड़ा काफ़ी कुछ देखने को मिलता है । जैसे चर्च और प्राचीन वस्तुएं । इसी तरह यहाँ समुद्र तटों, शानदार सी फूड , पहाड़ और बर्फ़ वगैरह सभी कुछ देखने को मिलता है । यही नहीं इस क्षेत्र में अमेरिका के कुछ सबसे पुराने शहर भी हैं ।

बात करें अमेरिका के मुख्य शहरों में शामिल डेलावेयर, मैरीलैंड, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, पेंसिल्वेनिया, वाशिंगटन डीसी की तो ये अमेरिका के मध्य अटलांटिक क्षेत्र में आते हैं । यहाँ आपको अमेरिका की सबसे घनी आबादी देखने को मिलेगी । इसके अलावा देखने के लिए अमेरिका के सबसे ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थल, ढलाव वाले पहाड़ और समुद्र तटीय क्षेत्र हैं।

अर्कंसास, अलबामा, केंटकी, जॉर्जिया, मिसिसिपी, लुइसियाना, साउथ कैरोलिना, नॉर्थ कैरोलिना, वर्जीनिया, टेनेसी और वेस्ट वर्जीनिया – दक्षिण अमेरिका शामिल हैं । इस क्षेत्र में आपको अमेरिकन खान-पान , अमेरिकन म्यूज़िक जैसे ब्लूज़, जैज़ और रॉक ‘एन’ रोल वगैरह इंजॉय करने को मिलेगा । बता दें ये क्षेत्र अमेरिका का उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र है इसलिए यहाँ आपको बड़े पैमाने पर हरे-भरे पहाड़ और विशाल सरू दलदल मिलते हैं।

टेक्सास दोस्तों अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है । यहाँ पर आपको स्पेनिश और प्राचीन मैक्सिकन कल्चर देखने को मिलता है । इसके अलावा इसकी ज्योग्राफ़ी की बात करें तो इस राज्य में अलग अलग तरह की ज्योग्राफ़ी मिलती है जैसे – दक्षिण-पूर्व में दलदली भूमि, दक्षिण मैदानों में समतल भूमि और कपास के खेत, दक्षिण टेक्सास में रेतीले समुद्र तट और पश्चिम टेक्सास में पहाड़ और रेगिस्तान हैं । ये राज्य है न – अनोखा ।

बड़े मैदानों – अमेरिका के इस क्षेत्र में नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, नेब्रास्का, कैनसस और ओक्लाहोमा राज्य शामिल हैं । हालांकि आज के समय में इस क्षेत्र में विशाल खेत वगैरह मिलते हैं लेकिन अब भी इस क्षेत्र में विशाल और उजाड़ मैदान मौजूद हैं ।

रॉकी पर्वत क्षेत्र में कोलोराडो, इडाहो, मोंटाना और व्योमिंग राज्य शामिल हैं । ये क्षेत्र बड़े पैमाने पर बर्फ़ीले पहाड़ों का क्षेत्र है । जहाँ राफ्टिंग और स्कीइंग जैसे स्पोर्ट्स काफ़ी फेमस हैं । इसके अलावा यहां अमेरिका के कुछ बड़े शहर भी मौजूद हैं ।

अमेरिका के दक्षिण पश्चिम में दोस्तों एरिज़ोना, नेवादा, न्यू मैक्सिको और यूटा राज्य हैं । यहाँ भी आपको स्पेनिश, मैक्सिकन और मूल अमेरिकी संस्कृतियां देखने को मिलती हैं । हालांकि इस क्षेत्र का ज्यादातर हिस्सा खाली है लेकिन इस क्षेत्र के रेगिस्तान में कुछ बड़े शहर हैं ।

कैलिफोर्निया राज्य में दोस्तों आपको पूर्व स्पेनिश और मैक्सिकन शासकों और एशियाई संस्कृति देखने को मिलती है इसके अलावा स्पेनिश और मैक्सिकन खान पान की एक अलग ही वैराइटी देखने को भी मिलती है । कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में ही दोस्तों विश्व प्रसिद्ध कैलिफोर्निया यूनीवर्सिटी मौजूद है । इसके अलावा इस राज्य में रेगिस्तान, वर्षावन, बर्फीले पहाड़ और शानदार समुद्र तट का दिलचस्प कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है ।

अमेरिका के प्रशांत महासागर के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में वाशिंगटन शहर और ओरेगन राज्य शामिल हैं । वाशिंगटन क्योंकि अमेरिका की राजधानी है इसलिए यहाँ पर आपको काफ़ी चहल-पहल देखने को मिलती है इसके अलावा ओरेगन राज्य में अमेरिका के कई बड़े शहर हैं ।यहाँ की ज्योग्राफ़ी की बात करें तो यहाँ आपको शानदार वर्षावन, ख़ूबसूरत पहाड़ और ज्वालामुखी, शानदार समुद्र तट , मैदान और रेगिस्तान का कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है ।

अलास्का – एरिया के हिसाब से अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य है जो कि आर्कटिक तक फैला हुआ है । इसके अलावा इसकी ख़ास बात है इसका पहाड़ी जंगल  । जो कि इस राज्य का बड़ा हिस्सा कवर करता है । बता दें अलास्का में ही उत्तरी अमेरिका का सबसे ऊंचा पर्वत – डेनाली मौजूद है । इसके अलावा यहाँ आपको मूल अलास्का संस्कृति भी देखने को मिलती है जो इसे दूसरे राज्यों से अलग बनाती है ।

इन सबके अलावा अलास्का के बारे में दिलचस्प बात ये है कि अलास्का जो कि एरिया वाइज अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य है – इस क्षेत्र को अमेरिका ने 1867 में रूस से सिर्फ़ 7.2 मिलियन डॉलर में खरीदा था । और रूस ने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि रूस के विशाल क्षेत्रफल की वजह से उसके लिए उसकी सीमाओं को सम्भालना काफ़ी मुश्किल हो रहा था । इस वजह से उसने अपना एक छोटा सा हिस्सा अमेरिका को बेंच दिया था ।

हवाई – अमेरिका का ये राज्य उष्णकटिबंधीय प्रशान्त महासागर के बीच का क्षेत्र है और एक द्वीपसमूह  है । अमेरिका का यही एकमात्र राज्य है जो पूरी तरह से पानी से घिरा हुआ है और अलास्का के साथ साथ अमेरिका का दूसरा राज्य है जो अमेरिकी भूमि से पूरी तरह से अलग है । यही वजह है कि दुनिया भर में ये राज्य वेकेशन मनाने के लिए स्वर्ग कहा जाता है ।

हालांकि अमेरिका में दोस्तों 10 हज़ार से ज्यादा शहर, कस्बे और गांव हैं । लेकिन बात करें कुछ ख़ास शहरों की तो –

वाशिंगटन डी.सी. अमेरिका की राजधानी है । जो प्रमुख संग्रहालयों और स्मारकों से भरी हुई है ।

इसके बाद बॉस्टन भी अमेरिका का प्रमुख शहर है जो कि अपने औपनिवेशिक इतिहास, खेल और अपने विश्वविद्यालय यानी बॉस्टन यूनीवर्सिटी के लिए जाना जाता है ।

शिकागो में आपको अमेरिका की बहुत सी गगनचुंबी इमारतें देखने को मिलती हैं ।

अमेरिका का लॉस एंजिल्स शहर दोस्तों फिल्म उद्योग और संगीत का हब है । आपको बता दे हॉलीवुड इसी शहर में स्थित है ।

अमेरिका के इस शहर मियामी में आपको लैटिन और कैरिबियन संस्कृति देखने को मिलती है ।

न्यूयॉर्क दोस्तों अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है जो कि फाइनेंन्शियल सर्विसेज़ और मीडिया इंडस्ट्री का सेंटर है । यही नहीं यहाँ आपको वर्ल्ड क्लास खाना इंजॉय करने को मिलता है ।

गोल्डन गेट ब्रिज दोस्तों सैन फ्रांसिस्को में ही स्थित है । जिसे देखने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट आते हैं ।

सिएटल – अमेरिका का ये इकलौता ऐसा शहर है जिसमें 320 किमी के दायरे में आपको पाँच अलग क्लाइमेट देखने को मिलते हैं । इसके अलावा यहाँ म्यूज़ियम , स्मारक और कई मनोरंजक प्लेसेस भी देखने को मिलते हैं ।

तो दोस्तों ये थी अमेरिका से जुड़ी दिलचस्प जानकारी । आपको ये जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट करके ज़रूर बताएँ? तो इस वीडियो को हम यही पर समाप्त करते हैं । अगर वीडियो अच्छा लगा हो तो वीडियो को लाइक ज़रूर कर दें और अगर आप हमारे पेज पर नये हैं और अभी तक हमारे पेज को फॉलो नहीं किया है तो पेज को फॉलो ज़रूर कर लें । ताकि जब भी हम ऐसे दिलचस्प और जानकारी से भरे वीडियो अपलोड करें तो आपको नॉटिफिकेशन मिल जाए । मिलते हैं अगले वीडियो में । तब तक के लिए टाटा बाय बाय ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *