दोस्तों आज के समय मे पैसे की कितनी वैल्यू है ये तो हम सब जानते है, आज पैसे के बिना कुछ करना नामुमकिन है, वैसे तो दुनिया के हर देश की अपनी अलग करेंसी है जैसे इंडिया की rupees, Kuwait का dinar, US का dollar, लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर इनमे से सबसे valuable करेंसी कौन सही है, कगर नही तो बने रहिएगा वीडियो के अंत तक क्योंकि आज की इस वीडियो हम दुनिया की 10 सबसे valuable currency के बारे में बात करेंगर।

10)Canadian Dollar

 दुनिया की 10 सबसे मजबूत करेंसी की लिस्ट में दसवें नंबर पर नाम आता है कैनेडियन डॉलर का। मार्केट में इस करेंसी की मजबूती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की ये दुनिया की सिक्स्थ सबसे ट्रेडेड और फिफ्थ लार्जेस्ट रिज़र्व करेंसी है।  इसके अलावा फॉरेक्स ट्रेड के नजरिये से भी ये मुद्रा काफी महत्त्व रखती है। दरसल  ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रोज़ के पांच प्रतिशत  ट्रेड भी इसी मुद्रा से किए जाते हैं अब अगर आप सोच रहे हैं कि इस डॉलर की मजबूती का राज़ क्या है तो बता दें कि सऊदी अरेबिया के बाद कनाडा ही वो देश है जिसके पास क्रूड ऑइल के भंडार हैं। इसके साथ ही यूरेनियम का दूसरा सबसे बड़ा सप्लायर होने का श्रेय भी कनाडा देश को ही जाता है, यही वजह है कि इस देश की करेंसी की मार्केट वैल्यू काफी ज्यादा है। आपको बता दें कि एक कैनेडियन डॉलर की कीमत भारत के 59.7 रूपेस्स  के बराबर है।  एक मजबूत इकोनॉमी और करेंसी के चलते ही कई भारतीय कनाडा सेटल होने के रंग बिरंगे खूब सजाते है।

9)US dollar

 यूएस डॉलर यू डॉलर की मजबूती इस बात से नापी जा सकती है कि अमेरिका की इस मुद्रा को ग्लोबल करेंसी कहकर बुलाया जाता है। लोकप्रिय होने के साथ साथ इंटरनेशनल मार्केट में भी डॉलर का ऐसा दबदबा है की  इसे सबसे ताकतवर करेंसी के रूप में देखा जाता है। आज दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी यूएस डॉलर कमाने की शौकीन हैं और हो भी क्यों ना पूरे दुनिया में व्यापार के लिए यूएस डॉलर को तवज्जो जो दी जाती है। कमर्शियल और सेंट्रल बैंक द्वारा करेंसी रिज़र्व के लिए भी डॉलर को प्रायोरिटी पर रखा जाता है, इंटरनैशनली डॉलर की मजबूती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की आज $1 की कीमत ₹77.49 के बराबर है, इस देश के प्रति व्यक्ति आय भारत के मुकाबले कहीं ज्यादा है और यही वजह है कि एक अच्छे लिविंग स्टैंडर्ड की चाहत में लगभग दो मिलियन से भी ज्यादा इंडियंस अमेरिका में सेटल है।

8)Swiss franc

 दिल नाशी पहाड़ हसीन झरने और बर्फ़ की चादर ओड़े स्विट्जरलैंड का दीदार करने का ख्वाब तो कई लोग देखते हैं लेकिन ये सपने केवल उन्हीं के सच होते हैं जिनकी जेब स्विज करेंसी से भरी होती है। इस देश की करेंसी swiss franc को इंडियन रूपी के बराबर समझने की भूल मत कीजियेगा क्योंकि इसकी मजबूती कई मुद्राओ को हिला सकती है, जी हाँ जनाब इंटरनैशनली एक swiss फ्रैंक की कीमत 77.36  इंडियन रूपीस के बराबर है,यहां हर आदमी एक अच्छी खासी  संपत्ति का मालिक है। 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की आठ मिलियन मिलियनेर स्विट्जरलैंड में ही रहते हैं, ऐसे में अगर आप भी यहाँ घूमने का मन बनाते हैं तो ज़रा अपनी जेब को अच्छे से टटोल लीजियेगा।

7)European Euro

 एक नहीं दो नहीं बल्कि 19 देशों में शान से चलने वाली यूरोपियन यूरो नाम की इस मुद्रा का जिक्र तो आपने जरूर सुना होगा, ये करेंसी जर्मनी, फ्रांस, स्पेन और इटली जैसे कई ताकतवर और विकसित देशों का हिस्सा है। लगभग 19 देशों में ऑफिशियली इस्तेमाल होने के नाते इसे दुनिया की ऑफीशियल करेंसी के रूप में भी देखा जाता है। इंटरनेशनल मार्केट में ट्रेड के लिए डॉलर्स के बाद यूरो को ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है लेकिन ये करेंसी डॉलर में ज्यादा मजबूती रखती है। जी हां  इंटरनेशनल्ली $1 की कीमत 0.960यूरो के बराबर है। अब जरा सोचिए की यूरो के सामने एक इंडियन रूपी के क्या मायने होंगे। आपको बता दें की €1 की कीमत भारत के ₹80 के बराबर है इतनी हाई वैल्यू होने के नाते ही कई भारतीय सुनहरे भविष्य के लिए जर्मनी और फ्रांस जैसे यूरोपियन नेशन का रुख करते हैं। वहाँ उन्हें अच्छी खासी सैलरी के साथ लिविंग स्टैंडर्ड में रहने का मौका मिलता है।

6)CAyman Island dollar

 कैरेबियन के ब्रिटिश टेरिटरी में बसे Cayman आइलैंड का  ज़िक्र भले ही आप ने ना सुना हो लेकिन इस देश का नाम बैंकिंग वर्ल्ड में सब ने सुना है। एक मजबूत करेंसी के साथ cayman islands को कई बड़ी coperations के लिए टैक्स हैवन के रूप में देखा जाता है। दरअसल ये देश कई बड़े बैंक्स को फंड देने का काम करता है और वहीं से अपनी करेंसी को मजबूत बनाता है। इन्टरनैशनल मार्केट में Cayman डॉलर्स इतना  महंगा है कि इसकी कीमत भारत के ₹93.2 के बराबर है। हालांकि  इस देश की जनसंख्या केवल 65 हज़ार के आसपास है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहाँ भी इंडियंस की छोटी सी संख्या देखने को मिलती है, जो यहाँ पैसे कमा कर आराम की जिंदगी काट रहे हैं।

5)British Pound Sterling

दुनिया की वैल्युएबल currencies का ज़िक्र हो और विश्व को लूटने वाले अंग्रेजों की करेंसी का नाम ना आए  ऐसा तो हो ही नहीं सकता। कई देशों को लूटकर अपना घर भरने वाले britian  की करेंसी पाउंड स्टर्लिंग है, इसे कई लोग जीबीपी के नाम से भी जानते हैं आज भी इसकी मजबूती डॉलर और इंडियन रूपीस हैं भले ही कहीं ज्यादा है लेकिन एक ज़माना था जब ये सबसे ज्यादा महंगी करेंसी हुआ करती थी फिर ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होते हैं इसके भाव भी गिरने लगे खैर आज भी £1 की कीमत भारत के ₹95 के बराबर है मतलब साफ है कि इस देश में रहने वाले लोग मजबूत करेंसी और विकास के चलते एक बेहतर जिंदगी जीते हैं। यहाँ एक ऐवरेज आदमी की मंथली 1950 ब्रिटिश पाउंड यानी की 1,85,000 के आसपास होती है, हालांकि यूके में सेटल होना आसान नहीं है लेकिन अगर आपकी किस्मत चमक गई तो आप भी करोड़ों के मालिक बन सकते हैं।

4)Jordanian Dinar

आर्थिक  रूप से विकासशील देश भी अपनी महंगी मुद्रा से ग्लोबल करेंसी को मात दे सकता है। यकीन नही आता तो jordanian दीनार को  को ही ले लीजिए। जिसने बीस साल से अपनी कीमत बरकरार रखी है। 1949 में जॉर्डन की ऑफिसियल करेंसी बनने के बाद से ही ये मुद्रा काफी मजबूत रही है हालांकि ये देश इतना विकसित नहीं है लेकिन इसकी करेंसी की वैल्यू हमेशा बढ़ती ही गई है। आजकल एक jordanian दिनार की कीमत 109.3 इंडियन रूपीस के बराबर है।  दिलचस्प बात है कि इस देश में डेवलपमेंट पर भले ही काफी काम होना बाकी है लेकिन यहाँ भी भारतीयों की छोटी संख्या रहती है, खास तौर पर गारमेंट सेक्टर और आईटी सेक्टर में यहाँ कई भारतीय काम करते हुए पाए जाते हैं।

3)Omani Riyal

 जिंस देश में तेल और खनीज के भरपूर भंडार हो वहां की मुद्रा मजबूती मैं कैसे पीछे रह सकती है, हम बात कर रहे हैं अरब इस्लामी देश ओमान की जिसकी ऑफिसियल करेंसी ओमानी रियाल हैं। 1970 में ओमान की करेंसी के  रूप में इंट्रोड्यूस होने के बाद से ही इसकी वैल्यू काफी ज्यादा रही है, हालांकि ओमान अभी तक उतना विकसित  नहीं हुआ है लेकिन अपने तेल के कुएं के चलते इसने डॉलर्स को हमेशा ही पछाड़ा है। भारतीयों  रुपये के सामने भी इसका कद काफी ऊंचा है जी हाँ एक ओमनी रियाल  की कीमत ₹201 के बराबर है। पैसे की इसी मजबूती के चलते इस देश मे  4,48,000 इंडियन माइग्रेंट वर्कर्स काम करते हैं, इनमें से ज्यादातर लोग बिज़नेस प्रोफ़ेशन से मुनाफा कमाते हैं यहाँ एक इंसान की औसत सैलरी लगभग 1700 ओएमआर है यानी की ₹3,82,000 के आसपास होती है। अब आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए ताकि यहाँ नौकरी करना मुनाफे  का सौदा हो सकता है या नही।

2)Bahrain Dinar

अगर आप छोटे मगर मजबूत मुद्रा वाले देश में नौकरी करने का सपना देखते हैं तो बता दे की बहरैन  आपके लिए एक परफेक्ट  डेस्टिनेशन हो सकती है। 1.7 मिलियन की आबादी वाले इस देश की ऑफिसियल करेंसी बहरैन दीनार है जो कि दुनिया की दूसरी सबसे मजबूत करेंसी है, जी हाँ एक बहरैन दीनार की कीमत भारतीय मुद्रा के ₹206 के बराबर है, अगर आप सोच रहे हैं कि इसके मजबूत होने का क्या राज़ है तो बता दें कि इसका श्रेय सेंट्रल बैंक और फाइनेंशियल सर्विसेज को जाता है, इसके अलावा तेल के भंडार में भी इस मुद्रा को हमेशा डॉलर से ऊपर रखा है। खैर इंट्रेडीटिंग बात है की कई मुद्राओं से ज़्यादा एक्स्पेन्सिव होने के बाद भी ये केवल अपने ही देश में इस्तेमाल की जाती है लेकिन फिर भी बहरैन में कई भारतीय रहते है जिन्हें इस मजबूत करेंसी से बड़ा मुनाफा मिलता है।

1)Kuwaiti dinar

दोस्तों कुवैती दीनार को दुनिया की  सबसे स्ट्रांग करंसी माना जाता है इसका आगाज़ सन 1960 में हुआ था, उस वक्त  1 दीनार 100 डॉलर के बराबर होता था। वेल कुवैत की  इकोनॉमी इतनी स्ट्रांग इसलिए है क्योंकि इनके पास दुनिया का  ज्यादातर क्रूड ऑइल मौजूद है। ये मुल्क  पूरी दुनिया को स्पोर्ट करता है। आप बिलीव नहीं करेंगे की कुवैती करेंसी में 20 दिनार  से बड़ा नोट है ही नहीं अगर आपके पास कुवैत के 100 दिनार मौजूद है तो ये भारत के तकरीबन लाखों रुपए के बराबर होते,  और ओवर अगर आप कुवैत में आईफोन 14 प्रो मैक्स खरीदना चाहते हैं तो आप सिर्फ 200 दिनार में ब्रांड new iphone 14 खरीद सकते है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि वहां के sirf पांच सौ दिनार में आपको एक लक्ज़री  कार भी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *