Top Cleanest Cities in the World

दोस्तों आज के इस वीडियो में हम बात करने वाले हैं दुनिया के सबसे साफ़ शहरों के बारे में । क्या आप जानते हैं दुनिया के कौन से देश सबसे ज्यादा साफ़ हैं ? क्या आप जानते हैं भारत , पाकिस्तान , नेपाल और बांग्लादेश के कौन से शहर सबसे ज्यादा साफ़ हैं ? किस तरह ये देश इतने साफ़ बने ? किस तरह से यहाँ पर garbage disposal system काम करता है ? किस शहर ने बेहतरीन waste management system से खुद को साफ़ किया ? किस देश या किस शहर को seaside location का फायदा मिलता है और किस तरह का फायदा मिलता है ? जानेंगे दोस्तों आज के वीडियो में ऐसे ही सवालों के जवाब तो बने रहिए हमारे साथ वीडियो के लास्ट तक ।

6. वेलिंगटन, न्यूजीलैंड / Wellington, New Zealand

न्यूजीलैंड , दुनिया के इकोनॉमिकली सबसे स्ट्रॉन्ग कंट्रीज़ में से एक है । बात करें इसके शहर वेलिंगटन की जिसे दुनिया के सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है तो ये शहर न्यूजीलैंड के उन शहरों में से एक है जो घनी आबादी वाले शहरों से दूर तो हैं ही साथ ही इनकी आबादी भी कम है । यही वजह है कि वेलिंगटन की आबादी भी काफ़ी कम है और इसका फायदा इस शहर को साफ़ हवा और साफ़ वातावरण के रूप में मिलता है । हालांकि न्यूज़ीलैंड की location , seaside होने की वजह से यहाँ पर पूरे साल बड़ी संख्या में ट्यूरिस्ट्स की आवाजाही रहती है लेकिन बात जब वेलिंगटन शहर की आती है तो यहाँ के garbage disposal system की वजह से यहाँ कूचरे को काफ़ी अच्छे से निपटा दिया जाता है ।

यहाँ के एयर पॉल्यूशन की बात करें तो समुद्र के किनारे की लोकेशन होने की वचह से यहाँ पर चलती रहने वाली हवा हर तरह का एयर पॉल्यूशन साफ़ कर देती है ।

5. कोबे, जापान / Kobe, Japan

जापान दोस्तों दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसने परमाणु हमले से जूझने के बाद भी इतनी तरक्की की है । आज जापान दुनिया के सबसे डेवलप्ड देशों में से एक है । हालांकि high literacy rate और high life expectancy वाले जापान में सफाई का भी काफी ध्यान रखा जाता है । यही वजह है कि कोबे जापान के सबसे साफ़ शहरों में से एक है ।

लेकिन दोस्तों कोबे जापान का सबसे साफ़ शहर ऐसे ही नहीं बन गया इसके लिए इसने एक लम्बे समय तक काफ़ी प्रयास भी किए हैं । इसके लिए यहाँ आपको बेहतरीन sewer system के साथ साथ बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए separate drainage system भी मिलेगा ।हालांकि जापान के दूसरे शहरों में भी waste management systems हैं लेकिन कोबे का waste management system सबसे बेहतरीन है । यही नहीं इस शहर में road network को भी इस तरह से डैवलप किया गया है कि traffic हमेशा मूव होता रहता है । इससे शहर में एयर पॉल्यूशन भी कम से कम फैलता है ।

4. मिनियापोलिस, मिन / Minneapolis, Minn.

मिनेसोटा / Minnesota को शॉर्ट में मिन भी कहा जाता है और ये अमेरिका का एक राज्य है । U.S. Environmental Protection Agency के मुताबिक इसका शहर मिनियापोलिस न सिर्फ़ दुनिया के सबसे साफ़ शहरों में से एक है बल्कि यहाँ का पानी भी सबसे ज्यादा साफ़ है । वैसे ये ध्यान देने वाली बात भी है क्योंकि किसी भी शहर में चाहे कितनी भी सफ़ाई हो लेकिन साफ़ पानी के मामले में दुनिया के हर शहर में किल्लत रहती ही है । वैसे इसकी वजह ये भी है क्योंकि इस शहर में बड़ी संख्या में काम करने वाले लोग रहते हैं । इसलिए ज़रूरी है कि ऐसे लोगों को साफ़ पानी मिल सके ।

बात करें सफ़ाई की तो अक्सर देखा जाता है – कागज़ों में तो सफाई हो जाती है लेकिन ग्राउण्ड लेवल पर कोई भी काम नहीं किया जाता । लेकिन यहाँ पर दोस्तों ऐसा नहीं है यहाँ हकीकत में शहर का waste management system इतना अच्छा है कि लोग भी यहाँ के प्रशासन से खुश हैं । वैसे सफ़ाई को लेकर यहाँ पर काफ़ी कड़ाई भी बरती जाती है । जैसे इधर उधर कूड़ा फेंकने या कहीं भी कूड़े का ढेर लगाने पर न सिर्फ़ भारी भरकम जुर्माना हो सकता है बल्कि जेल भी जाना पड़ सकता है ।

3. ओस्लो, नॉर्वे / Oslo, Norway

दुनिया भर में जितने भी सबसे ज्यादा व्यस्त शहर हैं या ऐसे शहर हैं जिनमें बड़ी संख्या में इंडस्ट्रीज़ स्थापित हैं उन शहरों का गन्दा होना भी स्वाभाविक ही है । यही वजह है कि कई शहर काफ़ी डैवलप होने के बाद भी काफ़ी गन्दे नज़र आते हैं ।अब बात करें दोस्तों नॉर्वे के ओस्लो शहर की तो ओस्लो भी दुनिया के ऐसे ही देशों में से एक है जहाँ बड़ी संख्या में इंडस्ट्रीज़ हैं और शहर भी काफी डैवलप है । लेकिन इसके बावजूद दोस्तों ओस्लो दुनिया के उन शहरों में से एक है जिन्हें 2023 में दुनिया के सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है । और.. सिर्फ़ सफाई के मामले में ही नहीं बल्कि यहाँ की एयर क्वालिटी भी दूसरे शहरों के मुकाबले काफी अच्छी है ।

अब उस कारण की बात करें जिसकी वजह से इसे सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है तो इसकी वजह है इसका बेहतरीन और प्रभावी waste management सिस्टम ।

यहाँ आप चाहे कहीं भी चले जाएं आपको कहीं भी गन्दगी नहीं दिखेगी । चाहे पार्क हो , बगीचे हों , झीलों के या समुद्र के किनारे ही क्यों न हों – हर जगह आपको सफाई मिलेगी । इसके अलावा हर जगह डस्टबिन्स वगैरह की भी अच्छी व्यवस्था की गयी है ।

2. कैलगरी, कनाडा / Calgary, Canada

कनाडा का नाम तो दोस्तों आपने सुना ही होगा । इसी कनाडा का एक शहर है – कैलगरी । हालांकि कनाडा में और भी बहुत से शहर हैं लेकिन कनाडा का ये शहर आजकल अपनी क्लीनलीनेस के लिए चर्चा में है । कनाडा का ये शहर वहाँ के सबसे साफ़ शहरों में से एक है ।यहाँ पर आपको वैल मेन्टेन्ड सड़कों के साथ साथ साफ़ हवा और साफ़ पानी भी मिलेगा । और यहाँ साफ़ पानी सिर्फ़ घरों में ही एवलेबल नहीं है बल्कि यहाँ घूमने आए हुए लोगों के लिए भी जगह  जगह पानी के नल लगाए गए हैं , ताकि यहाँ पर घूमने के लिए आए हुए लोगों को पीने के लिए साफ़ पानी मिल सके ।

आपको बता दें 10 लाख लोगों से ज्यादा आबादी वाले इस शहर में यहाँ के प्रशासन द्वारा waste management systems की काफ़ी अच्छी व्यवस्था की गयी है । इसके अलावा शहर में बेहतरीन sewer system के साथ साथ रिसाइकल सिस्टम भी है । ताकि जो वेस्ट रिसाइकल होने लायक हो उसे रिसाइकल किया जा सके ।

1. कोपेनहेगन, डेनमार्क / Copenhagen, Denmark

किसी शहर का प्रदूषण से दूर रहने का प्रयास अगर देखना हो तो दोस्तों डेनमार्क के शहर कोपेनहेगन का प्रयास देखना चाहिए जो पिछले 15 साल से अथक प्रयास कर रहा है कि उसके वहाँ प्रदूषण शून्य स्तर पर रिकॉर्ड हो सके । कोपेनहेगन के लोग पूरी तरह से साफ़ हवा में सांस ले सकें । इसी एम एचीव करने के लिए डेनमार्क ने देश की इस राजधानी को कई अलग अलग environmental zones में बांटा हुआ है और शहर के जिस क्षेत्र में प्रदूषण ज्यादा होता उस ओर ज्यादा ध्यान दिया जाता है ।

इसके लिए खुद वहाँ के Environment minister ट्रॉल्स लुंड पॉल्सन / Troels Lund Poulsen ने इसका जिम्मा उठा रखा है और वो यहाँ चलाए जाने वाले प्रोग्राम्स को लीड भी करते हैं । इस शहर में एयर पॉल्यूशन से लेकर इन्वायर्नमेंट पॉल्यूशन तक जो भी सम्भव हो सकता है वो प्रयास किया जाता है । जैसे डीजल वाहनों और इंडस्ट्रियल प्लांट्स से फैलने वाले विषैले उत्सर्जन को कम से कम करने के लिए Particle filters लगाए गये हैं । वैसे सफ़ाई के अलावा और भी बहुत सी अच्छी चीज़ें वहाँ देखने को मिलती हैं ।

7. पोखरा, नेपाल / Pokhara, Nepal

https://www.tripoto.com/trip/khubsoorat-phewa-lake-ke-kinare-base-nepal-ke-pokhara-shahar-ko-dekha-hai-5d626969747c4#:~:text=%E0%A4%AA%E0%A5%8B%E0%A4%96%E0%A4%B0%E0%A4%BE%20%E0%A4%8F%E0%A4%95%20%E0%A4%9B%E0%A5%8B%E0%A4%9F%E0%A4%BE%2D%E0%A4%B8%E0%A4%BE%20%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%B5%E0%A4%9A%E0%A5%8D%E0%A4%9B,%E0%A4%A2%E0%A5%82%E0%A4%A2%E0%A4%BC%E0%A4%A8%E0%A5%87%20%E0%A4%AA%E0%A4%B0%20%E0%A4%AD%E0%A5%80%20%E0%A4%A8%E0%A4%B9%E0%A5%80%E0%A4%82%20%E0%A4%AE%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A5%87%E0%A4%97%E0%A5%80%E0%A5%A4

नेपाल के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं दोस्तों । नेपाल भारत का पड़ोसी देश है । ये देश अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और दुनिया की सबसे ऊंची चोटी ऐवरेस्ट के लिये जाना जाता है ।

हालांकि नेपाल की राजधानी काठमांडू है लेकिन पोखरा भी दोस्तों नेपाल का एक महत्वपूर्ण शहर है । क्योंकि यहाँ से हिमालय के अद्भुत नज़ारे देखने को मिलते हैं । इसके अलावा यहाँ पर खूबसूरत फेवा झील है ।

अब बात करें इस शहर की सफ़ाई की तो सफ़ाई के मामले में ये छोटा सा शहर देश की राजधानी से भी एक कदम आगे है । हालांकि ये शहर भी नेपाल में एक बड़ा टूरिस्ट हब है लेकिन इसके बाद भी आपको यहाँ पर गंदगी ढूंढ़ने से भी नहीं मिलेगी । और.. फेवा झील के किनारे बसे होने की वजह से यहाँ की एयर क्वालिटी भी काफ़ी अच्छी रहती है ।

8. इस्लामाबाद / Islamabad , pakistan

https://en.wikivoyage.org/wiki/Islamabad

अब बात करें दोस्तों भारत के एक और पड़ोसी देश पाकिस्तान की तो इस देश में हालांकि आज भी बहुत से ऐसे पिछड़े हुए इलाके हैं लेकिन फिर भी पाकिस्तान के कुछ शहर दुनिया के वैल डेवलप शहरों से कम नहीं हैं और पाकिस्तान के इन्हीं डेवलप्ड शहरों में से एक है – इस्लामाबाद । हालांकि इस्लामाबाद पाकिस्तान की राजधानी भी है ।

शायद यही वजह है कि ये सिटी पाकिस्तान की एक modern planned city है जो कि काफ़ी well-maintained और well-organised है । हालांकि ये पाकिस्तान की राजधानी है और पाकिस्तान की most urbanized cities में से एक है लेकिन फिर भी ये काफी शांत शहर है । इसके अलावा हरियाली के साथ साथ शहर काफ़ी साफ़ सुथरा भी है । शायद यही वजह है कि 60 के दशक में स्थापित किया गया ये शहर लोगों को काफ़ी अट्रैक्ट करता है । इसलिए यहाँ पर बड़ी संख्या में diplomats, politicians और government employees मिलते हैं ।

09. राजशाही , बांग्लादेश / Rajshahi , Bangladesh

हालांकि दोस्तों बांग्लादेश की राजधानी ढाका है लेकिन राजशाही बांग्लादेश की सबसे साफ़ सिटी है । वैसे ढाका भले ही बांग्लादेश की राजधानी हो लेकिन राजशाही भी बांग्लादेश की एक अहम सिटी है क्योंकि ये एक metropolitan city होने के साथ साथ काफ़ी अर्बनाइज्ड है । इसके अलावा ये बांग्लादेश का commercial और educational centre भी है ।

यही वजह है कि इस शहर के डैवलपमेंट पर काफ़ी ध्यान दिया जाता है और प्रयासों के चलते यहाँ पर आपको सफ़ाई भी काफ़ी देखने को मिलती है । कहीं भी आपको कूड़े-करकट के ढेर देखने को नहीं मिलते हैं ।भारत और बांग्लादेश के बॉर्डर पर पद्मा नदी / Padma River के किनारे पर बसे इस शहर की एयरक्वालिटी भी दोस्तों काफी बेहतर रहती है ।

10. इन्दौर / Indore, india

अब दोस्तों वीडियो के आख़िर में चलिए बात करते हैं – भारत के सबसे साफ़ शहर के बारे में । हालांकि 2023 में भारत में कई शहर सबसे साफ़ शहरों की लिस्ट में शामिल हैं । लेकिन बात अगर मध्य प्रदेश के इन्दौर की करें तो ये भारत का इकलौता ऐसा शहर है जिसने भारत के सबसे साफ़ शहर के रूप में ये खिताब लगातार 5वीं बार अपने नाम किया है । जी हां – 5वीं बार – क्योंकि पिछले 5 साल से भारत में सफाई के मामले में इन्दौर नम्बर 1 पर बना हुआ है ।

लेकिन लगातार ऐसा इसलिए हो पाया है क्योंकि इस शहर का बुनियादी ढांचा काफ़ी अच्छे से विकसित किया गया है । इसके अलावा यहाँ का प्रशासन सफाई को लेकर लगातार बहुत से प्रोग्राम और कैम्पेन चलाता रहता है और सबसे ख़ास बात ये है कि इन प्रोग्राम्स और कैम्पेन में यहाँ के लोग भी पूरा पूरा सहयोग करते हैं ।और इस बारे में हम पहले भी बता चुके हैं कि किसी भी शहर के लिए किसी टार्गेट को अचीव करना तभी मुम्किन होता है जब वहाँ के लोगों द्वारा भी सहयोग किया जाता है ।

तो दोस्तों ये थे दुनिया के सबसे साफ़ सुथरे शहर और उनसे जुड़ी जानकारी । आपको ये जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट करके ज़रूर बताएँ? तो इस वीडियो को हम यही पर समाप्त करते हैं । अगर वीडियो अच्छा लगा हो तो वीडियो को लाइक ज़रूर कर दें और अगर आप हमारे पेज पर नये हैं और अभी तक हमारे पेज को फॉलो नहीं किया है तो पेज को फॉलो ज़रूर कर लें । ताकि जब भी हम ऐसे दिलचस्प और जानकारी से भरे वीडियो अपलोड करें तो आपको नॉटिफिकेशन मिल जाए । मिलते हैं अगले वीडियो में । तब तक के लिए टाटा बाय बाय ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *