दोस्तो आपने विजय माल्या के बारे मे जरूर सुना होगा ,  जिसको लेकर भारत मे सालों से राजनीति हो रही है, और इसी वजह से congress bjp आपस मे बयान बाजी भी करते रहते है । लेकिन  दोस्तो  क्या आपने कभी सोचा है की इतने बड़े देश मे cbi, raw

होने के बाओजूद विजय माल्या देश छोड़कर भागा कैसे ??

क्या कोई भारत सरकार का मंत्री उसे देश से भगाने मे शामिल था ???

इन्ही सब सवालों के जवाब को जानने के लिए बने रहिये वीडियो के अंत तक  —— +++

Vijay माल्या ,एक play boy billionaire , जिसने कभी भी अपने रईसी को दुनिया से नही छिपाया । जिसे आज खुद भारत की सरकार और law enforcement agencies ढूढ़ती फिर रही है ।  और भारत  का हर एक आदमी उसे चोर thug और भगोड़े के रूप मे जानता है ।

दोस्तो विजय माल्या भारत का पहला अरब पति है , जिसके उपर 9 हजार करोड का कर्ज है साथ ही साथ वो भारत का पहला अरब पति भी है  । जिसके पास, दस बड़े बड़े देशों मे बेहिसाब संपति है, जिनकी कीमत करोडो मे नही बल्कि अरबो मे है । बता दे की पूरे दुनिया मे विजय माल्या की , 25 properties है जिनमे बड़ी बड़ी इमारते, vintage cars और penta house शामिल है ।

चलिए विजय माल्या के backgorund के बारे मे जान लेते है  —

दोस्तो विजय माल्या को alcohol का buiesnes उनके पिता बिठल माल्या से मिला था । बिठल माल्या की 59 साल की उम्र मे अचानक से मौत हो गयी और 25 साल के विजय माल्या के सामने united rovers की कमान आ गयी ।

ये वो time था जब india मे शराब को बुरा माना जाता था , इसीलिए ज्यादातर शराब  के काम से जुड़े buisness man low profile ही रहते थे , लेकिन विजय vijay malya इसके लिए एक exception की तरह थे ।,

वो महंगी महंगी party, calendar और अपने खर्चीले life style  से media मे सुर्खिया बटोरने  शुरू कीया था ।

विजय माल्या ने जब buisnesss संहाला तब उनकी company 25 लाख cases एक साल मे बेचती  थी।

, 2001 तक ये number 2.6 करोड़ हो गया।

1995 मे इसके संकेत दिखने लगी थी, जब उनका united breweries का production दुनियां मे दसवे नंबर पर था ।

2000 ने विजय माल्या की politics मे entry हुई और वो राज्य सभा के member बन गए, इस समय उनकी कई political parties मे अच्छे connection बने थे, जिससे उन्होंने अपने buisness को और ज्यादा expand करने के लिए इस्तेमाल किया ।

विजय माल्या की लाइफ मे सब कुछ अच्छा चल रहा था, उन्होंने rcb जैसे cricket team के साथ साथ भारत को पहली और इकलौती pharmaceutical भी खरीदी।

सब कुछ बढ़िया ही चल रहा था, की विजय माल्या ने एक air line भी खोल दी जिसका नाम kingfisher airline रखा ।

कुछ लोग तो उस वक़्त ये भी कहते थे की, माल्या ने airline सिर्फ इसलिए खोली है, ताकि वो अपने bear को promote कर सके, लेकिन यही से विजय माल्या का downfall भी शुरू होता है ।

Air line buisness बहुत ज्यादा पैसा मांगती है और अगर आप एक नये player है तो, पानी की  तरह, आपको यहाँ पैसा बहाना पड़ता  है, फिर चाहे वो fuel से लेकर license या permission acquire करने मे आने वाले  officials और unofficial खर्चे हो।

विजय माल्या ने शुरुआत मे बहुत फुक फुक कर कदम रखा और kingfisher के सभी planes से clasees हटा दी ।

साथ ही, उनकी सभी seat एक आम airline की economy class की तरह कर दी थी ।

शुरूआत मे तो सचमुच यही लग रहा था की माल्या airline buisness मे नही आना चाहते, उन्होंने बस अपनी brand के promotion के लिए ये सब किया है, लेकिन जैसे जैसे kingfisher airline ने thodi सी sucess देखनी शुरू की तो माल्या का plan शायद बदल गया और उन्होंने air bus company को बड़े  luxurios  planes  के order दे दिये ।

इसके बाद kingfisher की premium air planes भी चलने लगी, जिनमे customers के meal के नाम पर beer serve किया जाता था और इन airplanes मे airhostess भी सिर्फ models हीं होती थी । विजय माल्या ने lust , luxury और aeroplane के साथ मे mix करके कमाल का cortail kingfisher airline कें रूप मे खड़ा कर दिया था।

लेकिन इस सब की जो भी  कीमत थी, जो customer की जगह विजय माल्या को ही चुकानी थी ।

जिसके वजह से Airline लगातार घाटे मे चल रही थी, इसके साथ साथ उन्होंने दो साल बाद airdeccan को भी खरीद लिया, जिसके साथ उन्होंने airdeccan कें सभी aircraft, flying licenses और air तो मिली लेकिन साथ airdeccan का कर्जा भी अब kingfisher कें सर पर आ गया ।

  kingfisher के साथ एक दूसरी कमी ये थी की विजय माल्या एक ही वक़्त मे , जो बिल्कुल ही अलग अलग तरह के buisness थे,वो उनको भी सम्हाल रहे थे ।  Airlines और kingfisher beer , दोस्तो ये दोनों buisnesses एक दूसरे से काफी अलग थी और दोनों को ही अलग अलग leaders की जरूरत थी । लेकिन kingfisher airline को विजय माल्या ने खुद समहाला, साथ ही उन्होंने interational routes से भी जाने की जल्दी की , चुकी  वहाँ पर पहले से ही luthansa, emirates और ettihad जैसे बड़े players मोजूद थे, जिनकी बराबरी करने मे kingfisher को बहुत ज्यादा पैसा  खर्च करने की जरूरत थी । और इस तरह से  विजय माल्या का airline buisness मे आना उनके downfall का कारण बना ।

चलिए इसको detail मे जानते है

2005 मे अपने बेटे siddharth के जन्म दिन पर kingfisher airline को launch किया, 2007 मे उन्होंने 135 miilon डॉलर से airdeccan का 26 percent share खरीदा साथ ही उनका कर्जा भी अपने सर किया  ।

2008 मे उन्होंने banglore से london तक प्लेन चलाकर अपने international operation की भी शुरुआत कर दी ।

, अब तक company ने एक भी पैसा प्रॉफिट नही कमाया था और loss मे चल रही थी, इसीलिए उन्होंने 2009 मे lease पर ली हुई 19 aircraft को खर्च बचाने के लिए वापस कर दिया ।  और 2011 तक माल्या के उपर 1.7 billion dollars का कर्ज चढ़ चुका था और kingfisher domestic market मे तीसरे से से पांचवें नंबर पर आ गयी, और उसी साल कई सारी तेल कंपनियों ने भी vijay malya की airline को उधार पर तेल देने से इंकार कर दिया था, जिससे माल्या को बहुत बड़ा झटका लगा, december 2011 मे सरकार ने ये सूचना दी की जो income tax , kingfisher अपनी employers से काट रहा है,

उसको 2 साल से उसने सरकार को जमा नही किया है ।

2012 मे staff को salary ना मिलने के कारण kingfisher airline का पुरा stafff हड़ताल पर चला गया ।

और फिर साल 2012 मे ही kingfisher airline का licence suspend कर दिया गया ।  November 2012 मे british company diageo ने malya की united spirit मे 53 percent के share को खरीद लिया, जिससे माल्या को 2 billion dollar या कहे, 14 हजार करोड़ रुपये मिल गए थे ।

इस वक़्त तक kingfisher airline का total कर्ज 8200 करोड़ था, अगर माल्या चाहते तो उस वक़्त उस पैसे से वो loan चुका सकते थे। January 2013 मे kingfisher airline का fly permit भी cancel कर दिया गया क्युकी  suspension के बाद भी उन्होंने  अपना license renew नही करवाया था ।

उसके अगले ही  महीने  lender ने ,माल्या से loan recovery process भी शुरु कर दी । जिसमे माल्या को sbi को 1600 करोड़, pnb को 800 करोड़ idbi बैंक को भी 800 करोड़ और bank of india और बैंक of baroda को भी 650 करोड़ और 550 करोड़ रुपये देने थे ।

और फिर 2015  मे sbi ने विजय माल्या की company kingfisher airline और united breweries को defaulter घोसित कर दिया गया ।

कहते है की माल्या को अपनी political contact से पहले ही ये खबर हो गया था की agencies उसे arrest कर सकती है ।

इसलिए माल्या ने march 2016 मे ही देश छोड़ दिया ।

दोस्तो report की माने तो बताया जाता है की माल्या को  विदेस भगाने मे former finance minister  अरुण जैतली का हाथ था, लेकिन इस बात मे कितनी सच्चाई है वो आज तक साबित नही हो पाया है ।

विदेश भागने के बाद माल्या की एक तस्वीर viral हुई , जिसमे वो पांच bag के साथ एक unknown लड़की के साथ airport के अंदर जा रहा था। बाद मे agency ने बताया की लड़की उनकी girlfriend थी ।

माल्या के देश छोड़कर भागने के बाद ,banks मे डर का माहौल बैठ गया । उसके बाद उन्होंने supreme court गुहार लगाई, सरकार action लेते हुए london की एक court से माल्या को भारत  वापस लाने के लिए  कहा, जिसके बाद london मे माल्या पर मुक़दमा चला, और माल्या ने bank को कर्जा लौटाने का वादा तो किया पर उन्होंने वापस नही किया।

 आपको बात दे की कुछ महीनों पहले सुप्रीम court ने विजय माल्या को दोषी करार दिया है, और कोर्ट ने ये भी कहा की माल्या को सजा जरूरी है, क्युकी माल्या को कोई पछतावा नही है ।  और विजय माल्या को court ने 4 महीने की सजा दे दी है ।

और court ने ये भी आदेश किया की माल्या को 8 percent ब्याज के साथ 317 करोड़ रुपये  के कर्ज को चुकाना  है ।

Reports की माने तो माल्या अपने सारे पैसे को अपने दोनों बेटियों और बेटे के account मे transfer किया था, इसलिए supreme court ने कहा की उनकी दोनों बेटी leena malya, और तान्या माल्या 200 करोड़ रुपये का कर्ज चुकायेंगी जबकि उनका बेटा siddharth माल्या 117 करोड़ का कर्ज चुकायेगा ।।

दोस्तो आपको हमारी वीडियो कैसी लगी हम्मे comments मे जरूर बताये और वीडियो को like करना ना भूले ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *