ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) एक ऐसा फल है जो आमतौर पर ब्रेन बूस्टर फ्रूट माना जाता है।लेकिन क्या आप जानते हैं यह फल कई गंभीर बीमारियों में बेहद कारगर है।आपको बता दें ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी कम होती है, लेकिन इसमें विटामिन, मिनिरल्स, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और बेटासायनिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए हैं। इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन और बेटालेन भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो हेल्दी रहने के लिए बेहद ज़रूरी हैं।जानते हैं किन बीमारियों में इस फल का सेवन करें और इसे कब खाएं?

  • शुगर में ड्रैगन फ्रूट: शुगर के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट खाना फायदेमंद है। फाइबर और मैग्निशयम से भरपूर यह फल है टाइप 2 डायबिटीज में इंसुलिन सेंसेटिविटी में सुधार लाता है।
  • इम्यूनिटी को बढ़ाए: अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है।इसके सेवन से आप मौसमी बीमारियों जैसे –  सर्दी, खांसी और जुखाम से अपना बचाव कर सकते हैं.
  • डाइजेशन करे दुरुस्त: इस मौसम में लोगों का डाइजेशन बेहद खराब रहता है ऐसे में आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करें। इसमें फाइबर बहुत ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और बढ़ते हुए वजन को भी कंट्रोल करता है.
  • खून की कमी होने पर: अगर आपका हिमोग्लोबिन लेवल कम है तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करें। इसको खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।साथ ही इसका सेवन एनीमिया के लक्षणों को भी कम करता है।रोजाना ड्रैगन फ्रूट खाने से आपका हिमोग्लोबिन स्तर बढ़ता है.
  • कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल: ड्रैगन फ्रूट में बीटालेन होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है। इस फल के अंदर मौजूद छोटे गहरे काले बीज ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम करते हैं।

By Naveen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *