कुछ लोग सुबह उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं। ऐसे में अक्सर कई लोग यह सवाल करते हैं कि बिना ब्रश किए पानी पीना कितना उचित है। आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से सारे गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार भी एक दिन में 10 से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए। इसलिए आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि बिना ब्रश किए पानी पीना चाहिए या नहीं?

सुबह बिना ब्रश किये पानी पीना है फायदेमंद:

सुबह के समय पानी पीने से आपकी सेहत सही रहती है और आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं। साथ ही आपको पेट संबंधी विकार नहीं होते हैं और आपकी स्किन भी हमेशा ग्लो करती है। साथ ही कई बीमारियों से भी आपका बचाव होता है।

सुबह के समय पानी पीने से होनेवाले फायदे

  • बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है। इस वजह से आप दिन भर जो भी चीज़ खाते हैं वह अच्छी तरह से पच जाती है।  इसके अलावा सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की कई प्रकार की बीमारियां भी दूर होती हैं।
  • सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होती है। अगर आपको भी बहुत जल्द सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाता है तो आप सुबह के समय में रोज़ाना बिना ब्रश किए पानी पिएं। 
  • अगर आप लंबे, घने बाल और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो बिना ब्रश किए पानी पीना शुरू कर दें। साथ ही पेट संबधी समस्या जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार से परेशान व्यक्ति को भी रोज़ाना सुबह पानी पीना चाहिए। 
  • अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज हैं। तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है। 
  • जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है, उन लोगों को सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। मुंह में सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह पूरी तरह से सूख जाता है और बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं, जिससे मुंह से दुर्गंध आने लगती है। अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएंगे, तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

By Naveen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *